वाह…वाह…अडाणी बने एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेस मैन, अंबानी से ताज छीनने के लिए दस अरब डालर की और जरूरत

0
Ad

मुंबई। अदाणी ग्रुप के मालिक गौतम अदाणी एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन बन गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 66.5 अरब डॉलर रही है। इस साल में उनकी संपत्ति में 33 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। यानी करीबन 100% की बढ़त। एशिया में पहले नंबर पर रिलायंस के मुकेश अंबानी हैं जिनकी कुल संपत्ति 76.5 अरब डॉलर है। यह जानकारी ब्लूमबर्ग की बिलिनेयर इंडेक्स रिपोर्ट में दी गई है।
दैनिक भास्कर डॉट काम की रिपोर्ट के अनुसार जिस तरह से गौतम अदाणी लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में वे मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ सकते हैं। इन दोनों के बीच संपत्तियों में महज 10 अरब डॉलर का ही फर्क है। इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर रिन्यूएबल एनर्जी तक में काम कर रहे गौतम अदाणी ने चीन की बेवरेजेस से फार्मा में काम कर रही कंपनी के मालिक झौंग शानशान को पीछे छोड़ा है। शानशान की संपत्ति 63.6 अरब डॉलर है। वैश्विक स्तर की बात करें तो अंबानी इस समय 13 वें अमीर बिजनेसमैन हैं जबकि अदाणी 14 वें नंबर पर हैं।
इस साल की बात करें तो अंबानी की संपत्ति में 17.5 करोड़ डॉलर की कमी आई है। जबकि अदाणी की संपत्ति में 32.7 अरब डॉलर की बढ़त हुई है। अदाणी की संपत्तियों में पिछले एक साल में जबरदस्त तेजी आई है। मई 2020 से लेकर अब तक उनकी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में बेतहाशा बढ़त दिखी है। शेयर बाजार गिरे या चढ़े, अदाणी की कंपनियों के शेयर हमेशा ऊपर रहते हैं और हर हफ्ते एक नए भाव का रिकॉर्ड बनाते हैं।
अदाणी की लिस्टेड 6 कंपनियों का मार्केट कैप एक साल में 41.2 गुना बढ़ा है। इसी समय में अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप महज 55% बढ़ा है। रिलायंस ग्रुप का मार्केट कैप 13 लाख करोड़ रुपए है जबकि अदाणी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 8.4 लाख करोड़ रुपए है। पिछले साल की बात करें तो अदाणी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 20 अरब डॉलर था जो अब 115 अरब डॉलर है। यानी इसमें 6 गुना की बढ़ोत्तरी हुई है। रिलायंस ग्रुप का मार्केट कैप इसी समय में 125 अरब डॉलर से बढ़कर 178 अरब डॉलर हो गया है।
पिछले 1 साल में शेयर बाजार में अदाणी टोटल गैस का शेयर 114 गुना बढ़ा है जो सबसे ज्यादा बढ़ने वाला शेयर रहा है। अदाणी इंटरप्राइजेज का शेयर 82 गुना बढ़ा है जबकि अदाणी ट्रांसमिशन का शेयर 61 गुना बढ़ा है। अदाणी ग्रीन एनर्जी का शेयर 43 गुना बढ़ा है और अदाणी पावर का शेयर 18 गुना से ज्यादा बढ़ा है। अदाणी ग्रुप इस समय पोर्ट, एयरपोर्ट, एनर्जी, रिसोर्सेस, लॉजिस्टिक, पैकेज्ड फूड्स, एग्री बिजनेस, रियल इस्टेट, फाइनेंशियल सर्विसेस, गैस और रक्षा से संबंधित मैन्युफैक्चरिंग में काम कर रहा है।

Ad
Ad
यह भी पढ़ें 👉  देहरादून…अंकिता हत्याकांड : वकीलों के बहिष्‍कार के कारण नहीं हो सकी अंकिता हत्‍याकांड की सुनवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here