उत्तराखंड ब्रेकिंग : प्रदेश में पहुंचा कोरोना का डबल म्यूमेंट, यूके स्ट्रेन और एक अज्ञात स्ट्रेन भी मिला

0
Ad

देहरादून। प्रदेश की राजधानी में कोरोना के डबल म्यूटेंट वायरस की पुष्टि हुई है। पिछले महीने तीन सैंपल जांच के लिए एनसीडीसी दिल्ली भेजे गये थे। तीनों सैंपल में डबल म्यूटेंट की पुष्टि हुई है। वहीं, पहले दो सैंपल में यूके स्ट्रेन और एक सैंपल में अन्य स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। जिसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग की समस्याएं बढ़ गई हैं।
दून मेडिकल कॉलेज की वीआरडीएल लैब के को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि पिछले महीने 3 सैंपल जांच के लिए दिल्ली एनसीडीसी भेजे गए थे। उसकी रिपोर्ट ई मेल के जरिये प्राप्त हो गयी है। तीनों सैंपल में से एक में डबल म्यूटेंट वायरस बी.1.617 और दूसरे में यूके स्ट्रेन बी.1.1.7 और एक में अलग तरह के म्यूटेंट की पुष्टि हुई है। ये वायरस, सामान्य वायरस से कहीं ज्यादा खतरनाक हैं। क्योंकि यह वायरस ज्यादा फैलता है। वहीं, डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि विशेषज्ञों का मानना है कि डबल म्यूटेंट वेरिएंट का प्रसार तेजी से होता है। जो ज्यादा संक्रामक है। यह पूरे परिवार को संक्रमित कर सकता है। लेकिन इससे होने वाले संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती होने जैसी स्थितियां कम पैदा होती हैं। ज्यादातर मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई देते, लेकिन इनकी बढ़ती संख्या से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित होती हैं।

Ad
Ad
यह भी पढ़ें 👉  मोटाहल्दू…पाडलीपुर से पहले खड़कपुर गांव में भी एक घर में घुसी थी अंजान युवती, बच्चे पर थी नजर, सीसीटीवी कैमरे में हुई कैद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here