कड़वा सच… पुरुष प्रधान मानसिकता: सागर की जैसीनगर ग्राम में पंचायत में निर्वाचित महिलाओं की जगह पिता, पति व देवर ने ली शपथ

0
Ad

सागर। महिलाओं को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर करने के लिए सरकारें तमाम प्रयास कर रही हैं, वहीं ग्रामीण समाज आज भी पुरुष प्रधान की मानसिकता पाले हुए है। इसका उदाहरण सागर जिले की जैसीनगर ग्राम पंचायत में गत दिवस देखने को मिला।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में दस महिलाएं पंच चुनी गई। गत दिवस जब शपथ लेने का अवसर आया तो मात्र तीन महिला पंच उपस्थित हुईए जबकि चार महिलाओं के स्थान पर उनके पतिए पिता और देवर द्वारा शपथ ली गई।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी…लोजी: मंदिर के लिए चंदा मागने आया युवक लड़की का मोबाइल फोन लेकर चलता बना, केस दर्ज

जैसीनगर ग्राम पंचायत के सचिव आशाराम साहू ने बताया कि ग्राम पंचायत कार्यालय में ही शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया था। पंचायत से सरपंच और पंच मिलाकर कुल 21 सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

इसमें से दस महिलाएं पंच निर्वाचित हुई हैं। शपथ ग्रहण में दस में से एक महिला पंच के पिताए दो महिला पंचों के पतियों और एक महिला पंच के देवर द्वारा शपथ ली गई।

यह भी पढ़ें 👉  सितारगंज…पीलीभीत का बाइक चोर गिरफ्तार, मोटरसाइकिल बरामद

उन्होंने महिलाओं के स्थान पर पुरुषों को शपथ दिलाने के बारे में कहा कि अधिकतर पंचायतों में इसी तरह के पुरुष ही शपथ लेते हैं। पंचायत अधिनियम में इसका कोई प्रावधान है या नहीं, इसे लेकर ग्राम सचिव के पास कोई जवाब नहीं था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी…खुले में कचरा फेंकने पर फर्नीचर की दुकान पर 20 हजार का जुर्माना, आनाकानी करने पर दूसरी पर जड़ा ताला

वहीं, जनपद सीईओ खरे से जब इस संदर्भ में जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि वे जिला मुख्यालयों में बैठक में शामिल होने आए हैं। अधिनियम में तो स्वत, शपथ लेने का प्राविधान है, इस मामले में जनपद मुख्यालय पर वापस लौटकर जानकारी दे सकेंगे।

Ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here