सुप्रभात…आज का पंचांग, आज होने वाले एग्जाम, सुनें दरिद्रता कैसे दूर होगी, आचार्य पंकज पैन्यूली से जानें अपना आज का राशिफल

0
Ad

3 जुलाई 2022, रविवार,विनायक चतुर्थी व्रत, इंटरनेशनल प्लास्टिक बैग फ्री डे, पीटीईटी एक्जाम, JIPMAT 2022 एग्जाम,भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (IIT Bombay) आज जेईई एडवांस 2022 आयोजित करेगा, सूर्योदयः प्रातः 05:13:00, सूर्यास्तः सायं 06:47:00

आज क पंचांग
विक्रम संवतः 2079, शक संवतः 1944, सूर्य उत्तरायण, ग्रीष्म ऋतु, आषाढ़ा माह, शुक्ल पक्ष,चतुर्थी तिथि 17:07:00 तक तदोपरान्त पंचमी तिथि, चतुर्थी तिथि के स्वामी गणेश जी हैं तथा पंचमी तिथि के स्वामी नाग देवता हैं। माघ नक्षत्र 07:00:38 तक तदोपरान्त पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र, माघ नक्षत्र के स्वामी केतु देव जी हैं तथा पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र के स्वामी शुक्र देव जी हैं। वज्र योग 12:05:42 तक तदोपरान्त सिद्धि योग, रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए। शुभ गुलिक काल 03:54:00 से 05:38:00, आज का राहु काल 05:38:00 से 05:38:00 तक, यह तिथि कोई मांगलिक करने के लिए शुभ नहीं मानी गयी है।

आज होने वाली परीक्षा
1.पीटीईटी 2022 वे सभी छात्र जो इस साल कक्षा 12 में है और जिनका इस साल बीएससी या फिर b.a. का तीसरा वर्ष चल रहा है, वह सभी छात्र इस बार पीटीईटी 2022 के लिए फॉर्म भर चुके होंगे, आज ptet exam है। Ptet 2022 के लिए Appearing Students के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपने ptet 2022 के लिए exam form भरा है, तो फिर आपको काउंसलिंग के अंतिम तिथि से पहले BA B.Ed & BSC B.Ed. (4 Years Course) के लिए कक्षा 12 में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त किए हो। एवं B.Ed. (2 Years Course) के लिए आपने BA/BSC/BCOM/MSC/MCOM इन सभी परीक्षाओं में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त किए हो, यदि आप इन सभी शर्तों को पूरा नहीं कर पाते हैं तो फिर आप PTET 2022 से स्वता ही बाहर हो जाएंगे। 2- पीटीईटी एक्जाम 3- JIPMAT 2022 एग्जाम

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग न्यूज: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी फिर कोरोना संक्रमित

दरिद्रता दूर करने का आध्यात्मिक तरीका

आज के दिन इनका है जन्मदिन
1616 – मुग़ल बादशाह शाह जहाँ का पुत्र शाह शुजा (मुग़ल) का जन्म हुआ था।
1886 – दर्शन के प्रसिद्ध विद्वान और इलाहाबाद विश्वविद्यालय में दर्शन विभाग के अध्यक्ष थे रामचंद्र दत्तात्रेय रानाडे का जन्म हुआ था।
1897 – भारत की प्रसिद्ध समाजसेवी, स्वतंत्रता सेनानी और शिक्षाविद हंसा मेहता का जन्म हुआ था।
1941 – मलयालम सिनेमा और भारत के चोटी के फ़िल्म निर्माताओं में से एक अदूर गोपालकृष्णन का जन्म हुआ था।
आज इनकी है पुण्यतिथि
1948 – भारतीय सेना के उच्च अधिकारी, जो भारत और पाकिस्तान के प्रथम युद्ध (1947-48) में शहीद हुए मोहम्मद उस्मान का निधन हुआ था।
1996 – हिन्दी फ़िल्म अभिनेता राज कुमार का निधन हुआ था।
1999 – परमवीर चक्र सम्मानित भारतीय सैनिक मनोज कुमार पांडेय का निधन हुआ था।
आचार्य पंकज पैन्यूली से जानें आज का राशिफल
मेष: मज़बूती और निडरता का गुण आपकी मानसिक क्षमताओं में इज़ाफ़ा करेगा। किसी भी तरह के हालात को क़ाबू में रखने के लिए इस रफ़्तार को बरकऱार रखिए। आर्थिक जीवन में आज खुशहाली रहेगी।
वृष: अपना धैर्य न खोएं, ख़ास तौर पर मुश्किल हालात में। आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है। कोई चि_ी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी।
मिथुन: आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा। अपनेे लिए पैसा बचाने का आपका ख्याल आज पूरा हो सकता है। आज आप उचित बचत कर पाने में सक्षम होंगे। एक ख़ुशनुमा और बढिय़ा शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है।
कर्क: धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। यह बात भली भांति समझ लें कि दुख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा इसलिए आज के दिन अपने धन का संचय करने का विचार बनाएं।
सिंह: आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी दिलचस्पी हो। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। घर में मरम्मत का काम या सामाजिक मेल-मिलाप आपको व्यस्त रखेगा।
कन्या: आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। कई लोग आपकी ख़ासी तारीफ़ कर सकते हैं। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें खऱीदना आसान होगा। आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की ज़रूरत है।
तुला: आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। आपका बचाया धन आज आपके काम आ सकता लेकिन इसके साथ ही इसके जाने का आपको दुख भी होगा। दिन को रोमांचक बनाने के लिए कऱीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं।
वृश्चिक: आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। रियल एस्टेट संबंधी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। आज न सिफऱ् अजनबियों से, बल्कि दोस्तों से सावधान रहने की ज़रूरत भी है।
वृश्चिक: आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। आज न सिफऱ् अजनबियों से, बल्कि दोस्तों से सावधान रहने की ज़रूरत भी है।
धनु: अपने आप पर एक सीमा के बाद दबाव न डालें और पर्याप्त आराम लें। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे, जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुंचाएंगे। परिवार के लोगों से अपनी परेशानियां साझा करके आप हल्का महसूस करते हैं, लेकिन कई बार आप अपने अहम को आगे रखकर घर वालों को जरूरी बातें नहीं बताते।
मकर: अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल किसी मुश्किल में फंसे इनसान की मदद करने के लिए करें। याद रखें यह शरीर तो एक-न-एक दिन मिट्टी में मिलने वाला है, अगर यह किसी के काम न आ सके, तो इसका क्या फ़ायदा?
कुंभ: लंबी यात्रा के लिहाज़ से आपने सेहत और ऊर्जा-स्तर में जो सुधार किए हैं, वे काफ़ी फ़ायदेमंद रहेंगे। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद आप थकान के चंगुल में फंसने से बचे रहेंगे। समय और धन की कद्र आपको करनी चाहिए नहीं तो आने वाला वक्त परेशानियों भरा रह सकता है।
मीन: घर और दफ़्तर में कुछ दबाव आपको ग़ुस्सैल बना सकता है। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। हालात को क़ाबू में रखने के लिए अपने भाई की मदद लें। विवाद को ज़्यादा तूल देने की बजाय उसे दोस्ताना तरीक़े से हल करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा…ब्रेकिंग: घर से बाजार गई किशोरी का अपहरण, शादी का दिया झांसा, नरसिंह बाड़ी का युवक नामजद

Ad
Ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here