सुप्रभात, आज का पंचांग, आज सुनें अनिरूद्धाचार्य से श्रीमदभागवत, आज का इतिहास और आचार्य पंकज पैन्यूली से जाने अपना आज का राशिफल

0
Ad

2 जुलाई 2022, शनिवार, सूर्योदयः- प्रातः 05:13:00, सूर्यास्तः- सायं 06:47:00

आज का पंचांग
विक्रम संवतः 2079, शक संवतः 1944, सूर्य उत्तरायण, ग्रीष्म ऋतु, आषाढ़ माह, शुक्ल पक्ष, तृतीया तिथि 15:17:19 तक तदोपरान्त चतुर्थी तिथि, तृतीया तिथि के स्वामी पार्वती शिव जी हैं तथा चतुर्थी तिथि के स्वामी गणेश जी हैं। अश्लेषा 30:30:41 तक तदोपरान्त माघ नक्षत्र, अश्लेषा के स्वामी बुध जी हैं तथा माघ नक्षत्र के स्वामी केतु जी हैं। हर्षण 11:32:11 तक तदोपरान्त वज्र, आज के दिन पूर्व दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए। शुभ गुलिक काल 05:26:00 से 07:11:00 तक, आज का राहु काल 08:55:00 से 10:40:00 तक, यह तिथि यात्रा, चूड़ा कर्म, अन्नप्राशन व ग्रह प्रवेश के लिए शुभ है।
आज सुनें अनिरूद्धाचार्य जी से श्रीमदभागवत

विश्व धरोहर
2004 मे युनेस्को की विश्व धरोहर समिति द्वारा छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया।
छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, पूर्व में जिसे विक्टोरिया टर्मिनस कहा जाता था, एवं अपने लघु नाम वी.टी., या सी.एस.टी. से अधिक प्रचलित है। यह भारत की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई का एक ऐतिहासिक रेलवे-स्टेशन है, जो मध्य रेलवे, भारत का मुख्यालय भी है। यह भारत के व्यस्ततम स्टेशनों में से एक है, जहां मध्य रेलवे की मुंबई में व मुंबई उपनगरीय रेलवे की मुंबई में समाप्त होने वाली रेलगाड़ियां रुकती व यात्रा पूर्ण करती हैं। आंकड़ों के अनुसार यह स्टेशन ताजमहल के बाद, भारत का सर्वाधिक छायाचित्रित स्मारक है।
इस स्टेशन की अभिकल्पना फ्रेडरिक विलियम स्टीवन्स, वास्तु सलाहकार 1887-1888, ने 16.14लाख रुपयों की राशि पर की थी। स्टीवन ने नक्शाकार एक्सल हर्मन द्वारा खींचे गये इसके एक जल-रंगीय चित्र के निर्माण हेतु अपना दलाली शुल्क रूप लिया था। इस शुल्क को लेने के बाद, स्टीवन यूरोप की दस-मासी यात्रा पर चला गया, जहां उसे कई स्टेशनों का अध्ययन करना था। इसके अंतिम रूप में लंदन के सेंट पैंक्रास स्टेशन की झलक दिखाई देती है। इसे पूरा होने में दस वर्ष लगे और तब इसे शासक सम्राज्ञी महारानी विक्टोरिया के नाम पर विक्टोरिया टर्मिनस कहा गया। सन 1996 में, शिवसेना की मांग पर तथा नामों को भारतीय नामों से बदलने की नीति के अनुसार, इस स्टेशन का नाम, राज्य सरकार द्वारा सत्रहवीं शताब्दी के मराठा शूरवीर शासक छत्रपति शिवाजी के नाम पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस बदला गया। फिर भी वी.टी. नाम आज भी लोगों के मुंह पर चढ़ा हुआ है। 2 जुलाई,2004 को इस स्टेशन को युनेस्को की विश्व धरोहर समिति द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया।
इस स्टेशन की इमारत विक्टोरियन गोथिक शैली में बनी है। इस इमारत में विक्टोरियाई इतालवी गोथिक शैली एवं परंपरागत भारतीय स्थापत्यकला का संगम झलकता है। इसके अंदरूनी भागों में लकड़ी की नक्काशि की हुई टाइलें, लौह एवं पीतल की अलंकृत मुंडेरें व जालियां, टिकट-कार्यालय की ग्रिल-जाली व वृहत सीढ़ीदार जीने का रूप, बम्बई कला महाविद्यालय (बॉम्बे स्कूल ऑफ आर्ट) के छात्रों का कार्य है। यह स्टेशन अपनी उन्नत संरचना व तकनीकी विशेषताओं के साथ, उन्नीसवीं शताब्दी के रेलवे स्थापत्यकला आश्चर्यों के उदाहरण के रूप में खड़ा है।
मुंबई उपनगरीय रेलवे (जिन्हें स्थानीय गाड़ियों के नाम पर लोकल कहा जाता है), जो इस स्टेशन से बाहर मुंबई नगर के सभी भागों के लिये निकलतीं हैं, नगर की जीवन रेखा सिद्ध होतीं हैं। शहर के चलते रहने में इनका बहुत बड़ा हाथ है। यह स्टेशन लम्बी दूरी की गाड़ियों व दो उपनगरीय लाइनों – सेंट्रल लाइन, व बंदरगाह (हार्बर) लाइन के लिये सेवाएं देता है। स्थानीय गाड़ियां कर्जत, कसारा, पनवेल, खोपोली, चर्चगेट व डहाणु पर समाप्त होतीं हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रभात… आज का पंचांग, आज का इतिहास, श्रीहनुमान चालीसा पाठ और आचार्य पंकज पैन्यूली से जानें अपना आज का राशिफल


आज के दिन इन प्रसिद्ध लोगों का हुआ था जन्म
1948 – प्रसिद्ध जनकवि आलोक धन्वा का जन्म हुआ था।
1956 – तेरहवीं और पंद्रहवीं लोकसभा के सदस्य चुने गये तूफ़ानी सरोज का जन्म हुआ था।
आज इनकी है पुण्यतिथि
1950 – स्वतंत्रता सेनानी तथा समाज सुधारक यूसुफ़ मेहरअली का निधन हुआ था।
1934 – भारत के महान क्रांतिकारियों में से एक असित भट्टाचार्य का निधन हुआ था।
आचार्य पंकज पैन्यूली से जानें अपना आज का राशिफल
मेष राशि- आज का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। कार्य क्षेत्र में आज आपको अपेक्षित लाभ होगा। आज आप अपने आवास में कुछ परिवर्तन करने का मन बना सकते हैं। यह भी संभव है, कि आप वाहन खरीदने का विचार बना लें। मान-सम्मान मिलने की भी संभावना बन रही है।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रभात…आज का पंचांग, सुनें भगवान श्रीकृष्ण के भजन, आज का इतिहास और आचार्य पंकज पैन्यूली से जानें अपना आज का राशिफल

वृष राशि- आज का दिन आपके लिए सुखद रहने वाला है। आपकी पूर्व नियोजित योजनाऐं सफल होंगी। आपको मित्र पक्ष से सहयोग मिल सकता है। यदि आप तकनीकि क्षेत्र से जुड़े व्यक्ति हैं,तो आज आपको कोई विशेष उपलब्धि हासिल हो सकती है।प्रशिक्षण क्षेत्र से व बच्चों से संबंधित वस्त्र उपकरण वाले व्यापारियों को आज विशेष फायदा हो सकता है।
मिथुन राशि-आज का दिन भी आपके लिए थोड़ा संघर्षकारक रह सकता है। आज आपको अपने नियमित कार्यों में ही केंद्रित रहना होगा। कोई भी ऐसा काम न करें जिसमें पैसों का जोखिम उठना पड़े। मानसिक तनाव रहने की भी संभावना है, अतः धैर्य और संयम के साथ दिन व्यतीत करने का प्रयास करें।
कर्क राशि-आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। आज आपका कोई महत्वपूर्ण काम पूरा हो सकता है। कार्य क्षेत्र में आपको संतुष्टि मिलेगी और उन्नति कारक अवसर भी प्राप्त होंगे। उपहार और मान सम्मान भी आज आपको मिल सकता है।
सिंह राशि-आज का दिन आपके लिए मानसिक स्तर पर उलझन वाला रह सकता है। अतः आपको मानसिक स्तर मजबूत बनाये रखना होगा। दैनिक दिनचर्या में भी आंशिक तौर पर उलझनें रह सकती हैं, लेकिन काम दुष्प्रभाववित नही होंगे। अपव्यय की संभावना भी बनती है।अतः धन प्रबंधन पर ध्यान देने की आवश्कता होगी।
कन्या राशि-आपके लिए आज का दिन आर्थिक रूप से बहुत अच्छा रहने वाला है। आपका धन संबंधी कोई भी मामला रुका हुआ है,तो आज उसमें सुधार की काफी संभवना है। यदि आप नौकरी वर्ग से हैं,तो आज आपको उच्चस्थ अधिकारियों का सहयोग मिल सकता है। बड़े भाई बहिन से सहयोग या प्रसन्नता मिल सकती है।
तुला राशि-आज का दिन आपके लिए काफी शुभ रहने वाला है। आप जिस काम को मुकाम तक पंहुचाना चाहते है,उसमें काफी सहायता प्राप्त होगी। नौकरी व्यवसाय से संबंधित कामों में भी सुधार की अच्छी संभावनाएं बन रही है। यदि आप नौकरी की तलाश में हैं, तो आज आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं।
वृश्चिक राशि-आज का दिन आपके लिए सामान्य शुभ रहने वाला है। आपकी रुचि धार्मिक गतिविधियों में अधिक बनी रह सकती है। आप किसी धार्मिक यात्रा पर भी जाने का मन बना सकते हैं। यदि आप क़ानून से संबंधित किसी कार्य से जुड़े व्यक्ति हैं, तो आज आपको कोई विशेष उप्लब्धि हासिल हो सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं, तो आज आप किसी नये पाठ्यक्रम की शुरुआत कर सकते हैं।
धनु राशि-आज का दिन भी आपके लिए थोड़ा संघर्षकारक रह सकता है। आज आपको कार्य क्षेत्र में अचानक उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों से जूझना पड़ सकता है। मन में नकारात्मक विचारों की प्रधानता रह सकती है।अतः आज आपको मानसिक रूप से मजबूत होने की ख़ास जरूरत होगी।
मकर राशि-आज का दिन आपके लिए शुभ रहने वाला है। आपके प्रास्तावित कार्यो में तेजी से सुधार होगा। आपको जीवन साथी की ओर से ख़ुशी प्राप्त होगी। आप जिस कार्य से जुड़े हैं, उसमें आपको संतुष्टि और उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। मन में प्रसन्नता और रुचि रोमांस की ओर रह सकती है।
कुम्भ राशि-आज का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है।आपका कोई प्रिय कार्य पूर्ण हो सकता है। आप पिछली किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज आपकी समस्या का निराकरण हो सकता है।कार्य क्षेत्र में आपको उन्नति और प्रगतिकारक मौके मिल सकते हैं।
मीन राशि-आज का दिन आपके लिए शुभ रहने वाला है। आज आपके मन में काफी अच्छे विचार उत्पन्न होंगे।आपकी कल्पना शक्ति भी लाज़बाब होगी। अतः यदि आप रचनात्मक कार्य से जुड़े हुए व्यक्ति हैं, तो आज का दिन आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। आज आपको मनचाहा प्यार (प्रेमी/प्रेमिका) भी मिल सकता है।
आपका आपका दिन शुभ हो।

Ad
Ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here