ब्रेकिंग हिमाचल : सरकार ने ब्लैक फंगस को एक साल के लिए महामारी घोषित किया, अधिूसचना जारी

0
file photo

शिमला। केंद्र के निर्देशों के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को  म्यूकोरमाइकोसिस(ब्लैक फंगस संक्रमण) को एक साल के लिए महामारी घोषित कर दिया। यही हनीं स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमिताभ अवस्थी ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। केंद्र सरकार ने देश भर के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के निर्देश जारी किए हैं। अब आईसीएमआर और राज्य सरकार इस महामारी को लेकर जो स्क्रीनिंग और उपचार संबंधित दिशा-निर्देश जारी करेंगे, उनका निजी और सरकारी अस्पताल प्रबंधन को पालन करना होगा। दूसरी ओर हमरीपुर निवासी ब्लैक फंगस से पीड़ित महिला का आज आईजीएमसी में आपरेशन हो सकता है।
नियमों की अवहेलना करने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसमें चालान काटने का प्रावधान है। जिलों में सीएमओ की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें ईएनटी और अन्य मेडिकल विभागों के डॉक्टर शामिल किए जाएंगे। यह कमेटी जिलों में इस बीमारी संबंधी गतिविधियों पर नजर रखेगी। इसके अलावा सरकारी और निजी अस्पताल सहित अन्य किसी गांव व शहर में कोई इस बीमारी से संबंधित मरीज आता है तो इसकी सूचना जिला चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को देनी होगी। नियमों के तहत चिकित्सा संस्थान इस बीमारी की जानकारी शेयर नहीं कर सकेंगे। 
वहीं, आईजीएमसी अस्पताल शिमला में उपचाराधीन ब्लैक फंगस से पीड़ित हमीरपुर की महिला का आज ऑपरेशन किया जा सकता है। हालांकि महिला का आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अभी आना बाकी है। रिपोर्ट आने के बाद ईएनटी विभाग के चिकित्सक महिला का ऑपरेशन करेंगे। आईजीएमसी के कॉलेज प्राचार्य डॉ. रजनीश पठानिया ने इसकी पुष्टि की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here