देहरादून : सभी यूनियने मई दिवस अपने-अपने कार्यस्थलों-घरों पर झंडा फहराकर मनाएंगे

0

देहरादून। संयुक्त मई दिवस समारोह समिति ने तय किया है कि इस बार का मई दिवस सभी यूनियने आपने-अपने कार्यस्थलों पर मनाएंगी व कार्यालयों पर झंडा रोहण करेंगे।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए सीटू के प्रांतीय सचिव लेखराज ने कहा कि इस बार कोविड के चलते मई दिवस का मुख्य समारोह जो मई दिवस का जलूस निकाला जाता था वह नहीं होगा इस अवसर पर पर्चे विभिन्न यूनियनों में पहुंचा दिए है। उन्होंने कहा कि महामारी का विकराल रूप होने के चलते यह फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  पिथौरागढ़…ये क्या : आमरण अनशन पर बैठे 72 वर्षीय बख्श, यह है वजह

उन्होंने कहा कि सीटू, ऐटक बैंक, बीमा, रक्षा से जुड़ी यूनियने आपने-अपने कार्यस्थलों पर वर्तमान में सरकार की श्रम विरोधी नीतियों के विषय में चर्चा कर मजदूरों को अवगत कराएंगे क्योकि जो श्रम कानून काम के घंटे आठ करने को लेकर जो आंदोलन शिकागो शहर में हुआ और कई मजदूर पुलिस की गोली लगने से शहीद हो गए थे और काम के घंटे आठ हुए थे उन्हीं शहीदों की याद में मजदूर दिवस मनाया जाता है किंतु वर्तमान में मोदी सरकार द्वारा इस कानून को समाप्त कर दिया गया है जो मई दिवस के शहीदों का अपमान है यही नहीं जो श्रम कानून मजदूरों ने लंबे संघर्षो व असंख्य कुर्बानियाँ दे कर प्राप्त किये थे इस सरकार द्वारा संसद में विपक्ष की गैरमौजूदगी व भारी विरोध के बावजूद पूंजीपतियों के दबाव में निरस्त/समाप्त कर पूंजीपतियों के लाभ के लिए चार श्रम सहिंताये बनाई गई है जिससे मजदूरों को गुलामी की ओर धकेल दिया गया है। इसका विरोध जारी है और सरकार को भारी विरोध का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल/हल्द्वानी…हाईकोर्ट की फटकार के बाद सफाई कर्मचारियों ने वापस ली हड़ताल, मांगों पर विचार करेगा नगर निगम

उन्होंने इस अवसर पर मजदूरों से अपील की है कि वे अपने पूर्वजों द्वारा जो श्रम कानून हासिल किए गए थे उन्हें बचाये रखने के लिए व्यापक संघर्ष करे तभी मई दिवस के शहीदों को सच्ची श्रधंजलि होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here