हिमाचल…कल से प्रदेश में दस्तक देगा मानसून, चार दिनों तक भारी बारिश का ऑरेंज-येलो अलर्ट

0
Ad

शिमला। हिमाचल प्रदेश में बुधवार को झमाझम बारिश के साथ दक्षिण पश्चिम मानसून पहुंचेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि प्रदेश में 24 घंटों के भीतर मानसून के प्रवेश करने की प्रबल संभावना है।  उन्होंने कहा कि इस वर्ष मानसून के सामान्य रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश में लगातार चार दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

हरिद्वार…यह दादी छोरो से कम है के : हर की पैड़ी पर पुल से गंगा में छलांग लगा कर चर्चा में आई 70 साल की वृद्धा, पुलिस ने बिठाई जांच

प्रदेश के सभी क्षेत्रों में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश और अंधड़ का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। मंगलवार को शिमला, मंडी, कांगड़ा और हमीरपुर जिला के कई क्षेत्रों में बादल बरसे। 2 जुलाई तक प्रदेश में भारी बारिश और अंधड़ की चेतावनी जारी की गई है।

हल्द्वानी…प्रेम सिनेमा हॉल के पास बहुचर्चित निर्माणाधीन कॉप्लैक्स में
मिला अधनंगा पुरूष शव, शिनाख्त नहीं

यह भी पढ़ें 👉  नालागढ़… स्वतंत्रता दिवसखेड़ा पंचायत में भी बड़ी धूमधाम से मनाया गया 75 वा स्वतंत्रता दिवस,खेड़ा पंचायत की प्रधान तृप्ता देवी ने राष्ट्रीय ध्वज लहराकर दी देशवासियों को बधाई,शहीदों को किया याद

उधर, चंबा-किलाड़ मार्ग पर साच दर्रे के पास बोलेरो गाड़ी पर चट्टानें गिरने से तीन लोग घायल हो गए। घायलों को तीसा अस्पताल में उपचार देने के बाद मेडिकल कॉलेज चंबा रेफर किया गया है। सोमवार रात को भी प्रदेश में कई इलाकों में बारिश हुई। राजधानी शिमला में मंगलवार सुबह बारिश हुई। हालांकि दिन भर बादल छाए रहे। दोपहर के समय कुछ देर के लिए हल्की धूप भी खिली।

उत्तराखंड…पति से परेशान महिला का दिलासा देने के नाम पर यौन शोषण— ठगी, कहानी पढ़कर हिल जाएंगे आप…

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2021 में 13 जून को मानसून हिमाचल पहुंचा था। सामान्य से 13 दिन पहले दक्षिण पश्चिम मानसून ने हिमाचल में दस्तक दी थी। 10 फीसदी कम बारिश के साथ हिमाचल प्रदेश से आठ अक्तूबर 2021 को मानसून विदा हुआ था। बीते वर्ष सामान्य से 14 दिन बाद मानसून की विदाई हुई थी।

हल्द्वानी…प्रतिबंधित इंजेक्शनों की खेप के साथ सद्दाम गिरफ्तार, जेल भेजा

यह भी पढ़ें 👉  हिमाचल…लंपी रोग से 1560 पशु संक्रमित, 84 की मौत

28 जून तक किस जिले में कितनी बारिश
इस वर्ष 1 से 28 जून तक प्रदेश में 46.4 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि इस अवधि में 90 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है। 28 जून तक चंबा जिले में सामान्य से 37 फीसदी, लाहौल-स्पीति 70, कांगड़ा 51, कुल्लू 28, मंडी 52, हमीरपुर 2, ऊना 42, बिलासपुर 47, शिमला 39, सोलन 41 और सिरमौर में 68 फीसदी तक कम बारिश दर्ज हुई है।

हल्द्वानी…भवाली पुलिस ने ढौकाने तिराहे से पकड़ा देसी शराब तस्कर, शराब के पव्वों के साथ गिरफ्तार

पर्यटकों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह
मौसम विभाग के अनुसार भारी बारिश के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की संभावना है। ऐसे में पर्यटक व स्थानीय लोग संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी और दिशा-निर्देशों का पालन करें। प्रशासन को पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी गई है।  बरसात के मौसम में अचानक बाढ़ आने व भूस्खलन का खतरा बना रहता है। पर्यटकों को नदियों, नालों और खड्डों की ओर रुख नहीं करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हिमाचल… बिग ब्रेकिंग: नालागढ़ के कांग्रेस विधायक लखविंदर राणा आज होंगे भाजपा में शामिल

हल्द्वानी…शिव मंदिर परिसर में पेड़ के नीचे बैठा था साला, जीजा ने कर दिया हमला, केस दर्ज

पर्यटकों को प्रशासन की ओर से समय-समय पर जारी एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है। प्रशासन की सलाह व मौसम की अनुकूल स्थिति के अनुसार ही अपनी यात्रा प्लान करें। अनावश्यक यात्रा करने से बचें। फोटो और सेल्फी लेने के लिए जान जोखिम में डालकर नदी-नालों में न जाएं। कुल्लू जिले में प्रशासन ने नियमों की अवहेलना करने वालों पर जुर्माना लगाने का भी प्रावधान किया है। आपदा की स्थिति में मदद के लिए जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नंबरों के अलावा टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क किया जा सकता है।

हिमाचल…कोरोना: तीन महीने बाद एक ही दिन में 120 नए संक्रमित मरीज, सक्रिय मामलों की संख्या 441 पहुंची

Ad
Ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here