चक्रवात तौकते का कहर : नौसेना ने बॉम्बे हाई के पास नौका से 146 लोगों को बचाया

0

मुंबई। भारतीय नौसेना (आईएन) ने ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) के 273 कर्मियों में से कम से कम 146 लोगों को बॉम्बे हाई फील्ड्स के पास बहती नौका पी-305 से बचाने में कामयाबी हासिल की है।

सोमवार को आईएनएस कोच्चि और ओएसवी एनर्जी स्टार द्वारा संयुक्त रूप से अरब सागर में बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में रात करीब 11 बजे पहले खेमे में 60 कर्मियों को बचाया गया।

एक अधिकारी ने कहा कि रात के दौरान चक्रवात तौकते के ऊपर से गुजरने के दौरान आईएनएस कोलकाता, ग्रेट शिप अहल्या, ओएसवी ओशन एनर्जी से मंगलवार को सुबह तक कुल 146 लोगों को बचाने के लिए बचाव अभियान में शामिल हो गई।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रभात… 30नवंबर 2022 : आज का पंचांग, आज का इतिहास और आचार्य पंकज पैन्यूली सेउजानें अपना आज का राशिफल

भारतीय नौसेना ने मंगलवार सुबह आईएनएस शिकरा से बॉम्बे हाई फील्ड्स में बड़े पैमाने पर बचाव प्रयासों के लिए एक हेलीकॉप्टर मिशन भी शुरू किया, जो अरब सागर में 100 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड… पिंजरे के सामने भी नहीं फटका आदमखोर, मारने के लिये शूटर तैनात

जैसे ही प्रचंड चक्रवात दक्षिण गुजरात तट की ओर घूम रहा था, भारी बारिश और हवा की गति 200 किमी प्रति घंटा से अधिक थी, 273 लोगों के साथ नौका पी-305 ने सोमवार को हीरा ऑयलफील्ड्स से एक एसओएस भेजा।

एक अन्य एसओएस में, मुंबई से लगभग 15 किलोमीटर दूर 137 लोगों के साथ एक बहती नौका गैल कंस्ट्रक्टर, अब कोलाबा पॉइंट से लगभग 89 किलोमीटर उत्तर में चली गई।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी…पिता ने लगाया मृत बेटे की प्रेमिका पर धन वसूलने का आरोप, मुकदमा दर्ज

भारतीय तटरक्षक बल ने एक जहाज, आईसीजीएस सम्राट, एक आपातकालीन पोत वाटर लिली और दो सहायक जहाजों को भेजा है, ताकि बोर्ड पर लोगों को निकालने में मदद मिल सके क्योंकि मौसम बेहद तूफानी है।

आईसीजीएस के प्रयासों को तेज हवाओं, लगातार बारिश, कम ²श्यता और समुद्र में ऊंची लहरों के बावजूद आज सुबह बचाव अभियान में शामिल होने के साथ भारतीय नौसेना के विमानों और हेलीकॉप्टरों के साथ बढ़ाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here