गोवा के तट से टकराया “तौकते तूफान”, 175 km की तेजी हवाओं के साथ बढ़ रहा गुजरात की ओर

0
Ad

नई दिल्ली। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा गया है। अब 160-175 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार की तेजी हवाओं के साथ गुजरात की ओर बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक ये तूफान गुजरात के वेरावल और पोरबंद के बीट मांगरोल के पास तट से टकराएगा। तूफान की वजह से मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर रविवार से ही तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है। अगले 12 घंटे बेहद खतरनाक बताए जा रहे हैं। ये चक्रवात धीरे-धीरे एक बड़े तूफान का रूप ले रहा है। यह तूफान 18 मई की सुबह गुजरात के पोरबंदर और महुआ कोस्ट के बीच से गुजरेगा।

Ad

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार शनिवार देर रात 2.30 बजे ये चक्रवात गोवा के पणजी तट से 150 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में, मुंबई से 490 किलोमीटर दक्षिण, गुजरात के वेरावल से 880 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में था। तूफान के दौरान बारिश के साथ 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की आशंका है। तूफान का असर तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिमी राजस्थान और लक्षद्वीप में भी हो सकता है। यहां चर्चा कर दें कि तूफान को ‘तौकते’ नाम म्यांमार ने दिया है। यह एक बर्मी शब्द है जिसका अर्थ है गेको, एक ‘छिपकली’ है। इस साल भारतीय तट पर यह पहला चक्रवाती तूफान होगा।

यह भी पढ़ें 👉  सुप्रभात... आज का पंचांग, आज का इतिहास, मां कालरात्रि की महिमा और आचार्य पंकज पैन्यूली से जानें अपना आज का राशिफल

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान के अगले कुछ घंटों में ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में बदलने की संभावना है। इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिमी दिशा की तरफ बढ़ने और लगभग 18 मई को पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की उम्मीद है। केंद्र और तटीय राज्यों की सरकारें चक्रवात से निपटने की तैयारी कर रही हैं।

Ad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here