केंद्र ने जारी ​की कोरोना एडवाइजरी: कमरों में हवा का वेंटीलेशन जरूरी, एक्जास्ट फैन या खिड़की रोकती है संक्रमण का जोखिम

0
Ad

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम को लेकर केंद्र सरकार ने गुरुवार को एक एडवाइजरी जारी की गई जिसमें बेहतर वेंटिलेशन को अहम बताया गया है। इसके अनुसार, खराब वेंटिलेशन वाले घरों व ऑफिस आदि में वायरस वाली संक्रमित हवा रहती है। अच्छे वेंटिलेशन से संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। यह एडवाइजरी संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार के मुख्य साइंटिफिक एडवाइजर की ओर से जारी की गई है। इसमें मास्क, शारीरिक दूरी, सफाई और वेंटिलेशन पर जोर दिया गया है।
इसमें यह उदाहरण दिया गया है कि जिस तरह किसी तरह की गंध को दूर करने के लिए हम घरों में खिडकियां खोल देते हैं और एक्जॉस्ट सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह संक्रमित हवा को शुद्ध करने के लिए वेंटिलेशन बेहतरीन समाधान है।
एडवाइजरी में वेंटिलेशन को कम्युनिटी डिफेंस करार देते हुए कहा गया कि यह हमें घरों व ऑफिसेज में संक्रमण के जोखिम से बचाएगा। साथ ही क्रॉस वेंटिलेशन यानि अंदर आने वाली हवा का बाहर निकलना व एक्जॉस्ट फैन की भूमिका को संक्रमण से बचाव के लिए महत्वपूर्ण बताया गया है। इसके अनुसार, संक्रमित मरीज के खांसने, छींकने या किसी अन्य तरीके से निकले ड्रॉपलेट के जरिए कोरोना वायरस हवा में पहुंच जाता है। एडवाइजरी में कहा गया है कि बगैर लक्षण वाले कोविड पॉजिटिव शख्स से भी संक्रमण फैल सकता है। लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य है, वह भी डबल मास्क या N95 मास्क।

Ad
Ad
यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा....बुलाती है पर जाने का नहीं, बैंक कर्मी को फोन करके चितई रोड पर बुला रही कोई, अब पीछा भी कर रहा युवक, केस दर्ज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here