बिलासपुर न्यूज :प्यारी बहना योजना के तहत खर्च होंगे 1000 हजार करोड़ – राजेश धर्माणी

सुमन डोगरा, बिलासपुर (हिमाचल प्रदेश)। जिले के घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कपाहड़ा, पपलाह और पलासला व कोटलू ब्राहमणा में शनिवार को सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए टीसीपी, हाउसिंग एवं तकनीकी शिक्षा, व्यवसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री राजेश धर्माणी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आम जनता की समस्याओं व शिकायतों का समाधान घर द्वार पर हो और उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर ना काटने पड़े,जनता के कल्याण के लिए चलाई हर योजना की जानकारी भी प्राप्त हो, इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु माननीय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पूरे प्रदेश में 17 जनवरी 2024 से सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम प्रारंभ किया है ।

उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र के अनुसार एक और गारंटी पूरी करते हुए 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी पात्र महिलाओं को 1500 रुपये मासिक देने की घोषणा की है। इसके लिए इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना को प्रदेश में प्रारंभ की है और योजना के तहत 01 अप्रैल 2024 से पैंशन का वितरण शुरू करने का निर्णय लिया है और वित वर्ष 24-25 में इस योजना के तहत 1000 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। उन्होंने क्षेत्र की महिलाओं से कहा कि वह इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रपत्र के साथ निर्धारित आवश्यक दस्तावेज लगाकर तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करवाए। उन्होंने कहा कि इस योजना से कमजोर आर्थिक स्थिति वालीं महिलाओं को सबंल मिलेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पशुपालकों व किसानों की हितैषी है और 01 अप्रैल 2024 से गाय तथा भैंस के दूध के न्यूनतम समर्थन मूल्य को क्रमश: वर्तमान गाय के दूध को 38 रुपये से बढ़ाकर 45 रुपये प्रति लीटर और भैंस के दूध को 47 रुपये से 55 रुपये प्रति लीटर के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने जैविक गेहूं 40 रूपए व जैविक मक्की 30 रूपए प्रति किलो खरीदने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है।

उन्होंने क्षेत्र के विकास पर चर्चा करते हुए बताया कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की सड़कों के निमार्ण व रखरखाव के लिए 32 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि गुगामोहड़ा-कपाहड़ा-मच्छवान सड़क की टायरिंग व पेवर ब्लॉक स्थापित करने में 92 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नाबार्ड के तहत बरठीं-छत-करलोटी जुनाला सड़क के सुदृढ़ीकरण पर 04 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से कार्य प्रगति पर है। तथा ढलोह- मुड़खर सड़क पर 16 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मुख्य सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथ साथ ग्रामीण इलाकों की सड़कों के रखरखाव पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कपाहड़ा में 15 लाख रुपए की लागत से बास्केटबॉल कोर्ट तैयार कर दिया गया है।

इस अवसर पर पशुपालन से पशु-चिकित्सक ड़ा.इंदुवाला, उधोग प्रसार अधिकारी पुनम, विषय वाद विशेषज्ञ कृषि ब्रिजेश चंदेल ने आमजनता के उत्थान के लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की।
सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में कपाहड़ा, पपलाह, पलासला व कोटलू ब्राहमणा में 100 से ज्यादा समस्याओं व शिकायतों को सुना गया और अधिकतर का मौका पर समाधान किया गया और कुछ समस्याओं को शीघ्र समाधान करने के निर्देश सहित अधिकारियों को दिया गया।
महिला मण्डल पलासला केभवन के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी का बड़ा सवाल…तो क्या इस बार भी मानसून में गौला पुल से खतरे से खाली नहीं होगा सफर

इस अवसर पर उपमण्डल अधिकारी (ना.) गौरव चौधरी, ग्राम पंचायत कपाहड़ा की प्रधान कांता देवी, ग्राम पंचायत पपलाह प्रधान रेखा चंदेल, प्रधान ग्राम पंचायत कोटलू ब्राहमणा पुष्पा देवी, उप प्रधान विवेक संख्यान, उपप्रधान ग्राम पंचायत पलासला सतीश कुमार,प्रधानकनिष्ठ अभियंता विद्युत रणजीत सिंह, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  हिमाचल पर मौसम की मार : चंबा का भरमौर क्षेत्र बर्फवारी के बाद शीतलहर की चपेट में, कुल्लू में अंधड़ से उड़ीं बाजार की अस्थाई दुकानें, परसों से हालात और खराब होंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *