हिमाचल… बजट : 2229.94 करोड़ रुपए और बढ़ गया चालू वित्त वर्ष का बजट, विपक्ष का हंगामा

शिमला। हिमाचल प्रदेश के चालू वित्त वर्ष 2021-22 का बजट 2229.94 करोड़ रुपये और बढ़ गया। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 50,192 करोड़ रुपये का बजट पारित किया गया था, मगर वास्तविक खर्च इससे अधिक बढ़ गए। विपक्ष के विरोध के बीच शनिवार को प्रदेश का बजट पेश किया गया।

इस अनुपूरक बजट को पारित करने का मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव रखा तो इस पर विपक्ष ने सदन में हंगामा कर दिया। किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी ने कहा कि हमें बिल का दस्तावेज अभी मिला है। इसे सरकार गुपचुप तरीके से सरकार पारित करना चाह रही। सरकार को जल्दबाजी है। नियमों के तहत बिल 24 घंटे पहले हमारे पास आना चाहिए। क्या हम सुपर कंप्यूटर हैं जो इसे एकदम पढ़ लेंगे।


जगत सिंह नेगी ने विधेयक पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि राजस्व व्यय ज्यादा, पूंजीगत व्यय कम है। पूंजीगत व्यय से आधारभूत ढांचा बनाया जाता है। 2000 करोड़ रुपये फिजूलखर्ची में गए। बिजली बोर्ड और एचआरटीसी में व्यापक भ्रष्टाचार है। बोर्डों-निगमों में चेयरमैन, वाइस चेयरमैन की फौज खड़ी कर दी। वाइस चेयरमैन बनाने की क्या जरूरत है। विधायकों को ही वाइस चेयरमैन बना देते।


स्पीकर ने कहा कि सदस्यों को जानकारी दिए बगैर ऐसे बिल पेश किए जा सकते हैं। इसके बाद नेगी ने कहा कि भाजपा सबका विकास नहीं, सबका विनाश कर सत्ता से जाना चाह रही है। मुख्यमंत्री ने नेगी की आपत्ति को मजाक बताया तो नेगी बोले कि आप बोले तो गीता का उपदेश और हम बोले तो मजाक है।

ठियोग से माकपा विधायक राकेश सिंघा ने भी वित्तीय विधेयक पर चर्चा के लिए समय न देने पर आपत्ति जताई। उन्होंने इस मसले पर विपक्ष का समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें वक्त देना चाहिए था।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग न्यूज : एलबीएस कालेज हल्दूचौड़ की छत पर चढ़े आंदोलनकारी छात्र, पेट्रोल की केन व माचिस साथ ले गए, आत्मदाह की दी धमकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *