हल्द्वानी… #बड़ी खबर : भूल जाइये पहाड़ अब उधमसिंह नगर में खुलेगा एम्स ऋषिकेश का सुपर स्पेशलिटी सैटेलाइट केंद्र,अजय भट्ट गद्गद

हल्द्वानी। यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो आने वाले वर्षों में उधमसिंह नगर में एम्स ऋषिकेश के सुपर स्पेशलिटी सेटेलाइट केंद्र स्थापित हो जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के इकानामिक एडवाइजर नीलांबुज शरन एम्स ऋषिकेश व रायबरेली के डायरेक्टर डा. अरविंद राजवंशी को पत्र लिखकर सरकार द्वारा उधम सिंह नगर में सुझाई गई जमीन का स्थलीय निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। इसके तुरंत बाद केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सरकार के निर्णय का स्वागत किया है।


साथ ही केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का आभार जता ते हुए कहा है कि केंद्र सरकार उत्तराखंड की पग पग पर चिंता करता है इस सेटेलाइट केंद्र की स्थापना के बाद पूरे कुमाऊं क्षेत्र को बेहतर चिकित्सा स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा।


शनिवार को केंद्र सरकार द्वारा कुमाऊं के उधम सिंह नगर में एम्स ऋषिकेश के सेटेलाइट केंद्र स्थापित करने के फैसले का पता चलते ही भट्ट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भी इसके लिए बधाई दी। उन्होंने बताया कि 100 एकड़ जमीन पर 300 बेड का यह सुपर स्पेशलिटी सेटेलाइट केंद्र स्थापित होगा। जिसके लिए पूर्व में कई बार उन्होंने स्वयं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर आग्रह किया गया था।

भट्ट ने कहा कि एम्स के सेटेलाइट केंद्र के कुमाऊं क्षेत्र में खुलने से दूरस्थ पहाड़ से लेकर मैदान के गरीब व आमजन को सुपर स्पेशलिटी डॉक्टरों से चिकित्सा स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा। भट्ट ने यह भी बताया कि हाल ही में एम्स ऋषिकेश में आए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कुमाऊं में एम्स खोलने को लेकर विस्तार से बात हुई थी और आज यह सरकार ने ऐतिहासिक सौगात दी है।


केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बताया कि उत्तराखंड में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मासिटीकल एजुकेशन रिसर्च इंस्टिट्यूट (नाइपर) भी विचाराधीन है जो कि मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल एंड फर्टिलाइजर के अंतर्गत आता है जिसकी प्रक्रिया भी केंद्र सरकार में गतिमान है। भट्ट ने बताया कि कुमाऊं क्षेत्र में एम्स के सेटेलाइट केंद्र खोलना एक ऐतिहासिक कदम है उन्होंने उनके संसदीय क्षेत्र में इस सैटेलाइट केंद्र के प्रस्तावित होने का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार का स्वागत किया है।


उधर भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य महेश खुल्बे ने भी क्षेत्रीय जनता की स्वास्थ्य सेवाओं सम्बन्धित परेशानियों को दूर करने के लिए प्रयासरत केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री व क्षेत्रीय सांसद अजय भट्ट को कुमाऊं में एम्स खुलवाने की प्रक्रिया शुरू होनेे पर क्षेत्र की जनता की तरफ से धन्यवाद व हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

यह भी पढ़ें 👉  कभी नही भुलाया जा सकता देश के सैनिको का त्याग व समर्पण: अजय भट्ट

दूसरी ओर सरकार द्वारा एम्स का सेटेलाइट केंद्र उधमसिंह नगर में बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू होेने से उन लोगों के अभियान को धक्का लगा है जो पहाड़ पर एम्स खेलने की मांग कर रहे थे। सैटेलाइट केंद्र खुलने से यह साफ हो गया है कि यह एम्स ऋषिकेश की ही एक शाखा होगी। लोगों की मांग थी कि कुमाऊं के पहाड़ी इलाके में एम्स खेला जाए। कुछ लोग इसे रानीबाग के पुराने पड़े एचएमटी परिसर में तो कुछ लोग इसे रानीखेत में खोले जाने की मांग कर रहे थे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: बस अड्डे पर पीआरडी जवान से मारपीट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *