ब्रेकिंग उत्तराखंड : चमोली में फिर टूटा ग्लेशियर, नुकसान का अभी कोई पता नहीं

देहरादून। चमोली जनपद में एक और ग्लेशियर टूटने की खबर है। यह हादसा भारत-तिब्बत सीमा के अग्रिम चौकी सुमना के पास पास कहीं हुआ है। सीमा क्षेत्र सुमना में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कैंप के समीप ग्लेशियर टूटकर मलारी-सुमना सड़क पर आ गया है। यहां बीआरओ के मजदूर रोड निर्माण के कार्य के लिये मौजूद थे। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने ट्वीट कर कहा कि ग्लेशियर टूटने को लेकर सरकार अलर्ट कर दिया है। बीआरओ के 21 टास्क फोर्स के कमांडर कर्नल मनीष कपिल के अनुसार सुमना एरिया मे ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। वे स्वयं मौके के लिए जा रहे हैं। फिलहाल यह नहीं पता चल सका है कि ग्लेशियर टूटने से कितना नुकसान हुआ है। बहरहाल नीति घाटी इस वक्त बर्फबारी की चपेट में है।

कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने कहा कि यह ग्लेशियर कहां पर टूटा है इसकी एग्जैक्ट लोकेशन पता नहीं चल पाई है। सीमा पर तैनात आईटीबीपी और आर्मी की अग्रिम चौकियों में दूरसंचार के माध्यम से इस बात का पता लगाया जा रहा है। लेकिन खराब मौसम के चलते अग्रिम चौकियों में फिलहाल दूर संचार के माध्यम से संपर्क नहीं हो पा रहा है।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने ट्वीट कर बताया कि नीति घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। इस संबंध में एलर्ट जारी किया है। लगातार जिला प्रशासन और बीआरओ के संपर्क में हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि एनटीपीसी और अन्य परियोजना में रात में काम रोकने के निर्देश दे दिये गए हैं। ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग उत्तराखंड …सड़क हादसे में इकलौती बेटी की मौत, माता- पिता घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *