चंपावत…स्कूल के बगल में थी सरकारी मौत की छत, एक की गई जान, पांच बच्चे चिकित्सालय में भर्ती

चंपावत। यहां के पाटी तहसील में पड़ने वाले मौनकांडा गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय के पुराने शौचालय की छत गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई। हसदसे में पांच बच्चे घायल भी हुए है। प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया।


घटना की जानकारी मिलने के बाद पाटी की एसडीएम रिंकू बिष्ट शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ मौके परपहुंची। इसके बाद डीएम चंपावत नरेंद्र सिंह भंडारी भी दल बल के साथ मौके पर पहुंचे। हादसे में घायल हुए बच्चों को एंबुलैंस के माध्यम से पार्टी के प्राथमकि चिकित्सालय पहुंचाया गया जहां उन्हें प्राथमकि उपचार देने के बाद लोहाघाट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया गया।


हादसा आज सुबह पौने 11 बजे के आसपास उस समय हुआ जब कुछ बच्चे स्कूल के पुराने शौचालय की छत पर खेलने के लिए चढ़ गए। उस वक्त स्कूल में भोजन अवकाशचल रहा था। भोजन अवकाश के बाद जब अघ्यापकों ने बच्चों को उनकी कक्षाओं में जाने के लिए कहा तो बच्चे भागकर छत से उतरने लगे। इसी बीच जर्जर शौचालय की छत भरभरा कर गिर गई। छत के साथ ही बच्चे भी नीचे गिरकर मलबे में दब गए।

इस घटना में कक्षा तीन के आठ वर्षीय छात्र चंदन सिंह पुत्र गोधन सिंह, उसका बड़ा भाई कक्षा पांच का छात्र 10 वर्षीय रिंकू सिंह, कक्षा चार की नौ वर्षीय छात्रा शगुन और उसकी बहन कक्षा तीन की सात वर्षीय सोनी, कक्षा तीन की छात्रा छह वर्षीय हसीना, कक्षा पांच के छात्र नौ वर्षीय हिमांशु घायल हो गए।


घटना में गंभीर रूप से घायल छात्र चंदन की मौके पर ही मौत हो गईं जबकि शेष 5 छात्र घायल ों को एंबुलैंस के माध्यम से पाटी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। स्कूल के प्रधानाचार्य देवराम ने बताया कि बच्चों को मलबे से निकालकर एबुंलेंस से अस्पताल भेजा गया। उन्होंने बताया कि बच्चों को छतों में खेलने से बार-बार मना किया जाता था। फिर भी बुधवार को कुछ बच्चे पुराने शौचालय की छत पर चढ़ गए।

यह भी पढ़ें 👉  लो कल्लो बात : दसवीं की उत्तराखंड टॉपर प्रियांशी रावत ने जिस स्कूल में की पढ़ाई उसके पास नहीं है दसवीं बोर्ड की मान्यता, जांच के आदेश


इधर घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी, एसडीएम पाटी रिंकू बिष्ट, डीईओ बेसिक चंदन बिष्ट भी विद्यालय पहुंचे। डीएम ने पीडि़त अभिभावकों को ढांढस बंधाया। कहा कि प्रशासन मृतक और घायल बच्चों के स्वजनों के साथ खड़ा है। डीएम ने सीईओ को घटना की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं ब्रेकिंग : शादी के रसगुल्ले खाने के बाद बिगड़ी 11 बच्चों सहित 15 की तबीयत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *