मां नंदा- सुनंदा की शोभायात्रा में उमड़ा जन सैलाब , शोभायात्रा के साथ नंदा देवी मेले का हुआ समापन

अल्मोड़ा- आज अष्टम दिवस बुधवार को चंद्र वंशज के युवराज नरेंद्र चंद सिंह उनके परिवारजनों ने अपनी कुलदेवी की पूजा-अर्चना की गई। पूजा अर्चना मंदिर के मुख्य पुजारी तारादत्त जोशी सहयोगी पुजारी प्रमोद डाला कोटी एवं राज परिवार के नागेश पंत द्वारा संपन्न कराई गई।तदोपरांत अपराह्न 3:30 बजे नंदा देवी मंदिर परिसर से मां नन्दा- सुनंदा की शोभायात्रा ढोल नगाड़ों, शंख- घंटी, गाजे- बाजे की ध्वनि व श्रृद्धालुओं के जय-जय कारों के घोष के साथ लाला बाजार, बंसल गली मार्ग से होते हुए ड्योढ़ी पोखर पहुंची।

जहां चंद राजाओं के कुलदेवी के मंदिर को डोले के दर्शन कराए गए। इस बीच मंदिर से राज परिवार की युवरानी कामाक्षी सहित परिवार के सभी सदस्यों ने मां के डोले की आरती उतारी। इसके बाद शोभा यात्रा कारखाना बाजार, कचहरी बाजार, सोनार मोहल्ला, गांगोला मोहल्ला, थाना बाजार मार्ग से होते हुए दुगालखोला स्थित डोबानौला पहुंची।

इस अवसर पर आस्था व श्रद्धा का जबरदस्त सैलाब करीब डेढ़ किलोमीटर लंबे बाजार मार्ग से जब निकला तो श्रद्धालुओं ने बाज़ार मार्ग में अपने-अपने घरों के अंग भावनाओं के चो छात्रों बालकनी से हजारों -हजारों लोगों ने चावल और पुष्पों की अनवरत वर्षा की ,वही डोले की झलक पा लेने की होड़ श्रद्धालुओं में मची रही।यह अद्भुत नजारा उत्तराखंड की आराध्य देवी मां नंदा- सुनंदा की भव्य शोभायात्रा का था।शोभायात्रा में महिलाएं भी मां के गीत एवं भजन व जय जयकारों के साथ बड़ी संख्या में चल रही थी।परंपरा के अनुसार मां की से शोभायात्रा नंदा देवी मंदिर से प्रारंभ होने से पूर्व मंदिर की सिडी़ के पास कद्दू की बलि दी गई।

यह भी पढ़ें 👉  पहाड़ के लोगों के जीवन का अध्ययन कर  उन्हें बेहतर तरीके से जानने की है आवश्यकता- प्रो. शेखर पाठक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *