खेल महाकुम्भ. 2023 की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी विनीत तोमर ने ली बैठक

अल्मोड़ा – जनपद में युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग के तत्वाधान में खेल प्रतियोगिता खेल महाकुम्भ. 2023 की तैयारियों को लेकर कलक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में बैठक आहुत की गई। 

जिलाधिकारी ने कहा कि इस खेल महाकुम्भ के सफल आयोजन के लिये खेल विभाग, शिक्षा एवं पंचायतीय राज विभाग के सहयोग से युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा ‘‘खेल महाकुम्भ 2023’’ का आयोजन किया जायेगा। 

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला युवा कल्याण अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि खेल महाकुम्भ के आयोजन हेतु जो समितियों का गठन किया जाना है उनका गठन कर लिया जाय। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि आपसी समन्वय स्थापित करते हुये इस खेल महाकुम्भ का सफल आयोजन किया जाय। उन्होंने कहा कि न्याय पंचायत एवं ब्लाक स्तर की खेल प्रतियोगितायें षिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जायेंगी आयोजन हेतु धनराशि सम्बन्धित खण्ड शिक्षाधिकारियों को उपलब्ध करा दी जायेगी। जनपद स्तर पर आयोजित होने वाले खेलों के दौरान की प्रकार की अव्यवस्था न हो इस विशेष ध्यान रखा जाय। 

 जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश देते हुये कहा कि जिन खेल स्थलों पर शौचालय व्यवस्था नही है उन स्थानों पर मोबाईल शौचालय की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि खेल स्थलों पर एम्बुलेन्स व आवश्यक दवाइयों के साथ चिकित्सकों की टीम को तैनात रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला क्रीड़ा अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद स्तरीय प्रतियोगिता हेतु खेल उपकरण व प्रशिक्षक उपलब्ध कराना सुनिष्चित करेंगे। 

इस दौरान जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रशान्त कुमार ने बताया कि खेल महाकुम्भ. 2023 का आयोजन न्याय पंचायत स्तर पर 31 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक, विकास खण्ड स्तर पर 16 नवम्बर से 30 नवम्बर तक व जनपद स्तर पर 01 दिसम्बर से प्रतियोगितायें आयोजित की जायेगी। इस खेल महाकुम्भ में 14, 17 एवं 19 आयुवर्ग के बालक व बालिकाओं द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। न्याय पंचायत स्तर पर कबड्डी एवं एथलेटिक्स, विकास खण्ड स्तर पर अण्डर. 14 में कबड््डी, खो.खो, बॉलीबाल, एथलेटिक्स तथा जनपद स्तर पर कबड्डी, खो.खो, फुटबाल, बैडमिन्टन, टेबल टेनिस, कारेटे ,थलेटिक्स, बॅालीबाल, बाक्सिगं आदि प्रतियोगितायें आयोजित की जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी न्यूज: HNB चिकित्सा शिक्षा विवि के कुलपति ने मेडिकल कॉलेज और कैंस संस्थान का किया निरीक्षण, जानें क्या बोले

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0सी0 पंत सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *