बिलासपुर न्यूज : तेलंगाना की तर्ज पर एससी-एसटी सब प्लान के लिए विशेष एक्ट बनाया जाए : धीमान

सुमन डोगरा , बिलासपुर। सोमवार को भगेड़ कस्बे में अनुसूचित जाति जनजाति, ओबीसी एवं अल्पसंख्यक वर्ग की बैठक जिलाध्यक्ष एवं सेवानिवृत डीएसपी सीता राम कौंडल की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

इस बैठक में मोर्चा के पांचों खंडों के पदाधिकारियों ने भाग लिया तथा अहम निर्णय पारित किए। यह जानकारी देते हुए मोर्चा के महासचिव नंद लाल आचार्य ने बताया कि मोर्चा ने हिमाचल प्रदेश सरकार से तेलंगाना की तर्ज पर एससी-एसटी सब प्लान के लिए विशेष एक्ट बनाने की पुरजोर मांग रखी ताकि संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार बजट का आवंटन हो।

उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि एससी एसटी वर्ग के उत्थान के लिए आवंटित बजट को कहीं और व्यय कर दिया जाता है जबकि यह समाज सही तरीके से उपर नहीं उठ पा रहा है। चूंकि बाबा साहेब डा. भीम राव अंबेडकर जी द्वारा दबे कुचले, शोषित, पीड़ित एवं वंचित समाज के उत्थान के लिए कानूनन प्रावधान किए हैं लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में इन्हें सही मायनों में लागू नहीं किया जाता है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा एसटी एसटी विशेष घटक योजना 1979 को लागू की गई थी। जिसके तहत एसटी, एसटी की जनसंख्या के अनुपात में बटन आवंटन किए जाने का प्रावधान किया गया। इस योजना के तहत आवंटित होने वाले 33 प्रतिशत की बजाए महज 5 प्रतिशत बजट की व्यय किया जा रहा है। शेष बजट को अन्य कार्यों में लगाया जा रहा है, जोकि वंचित वर्ग के साथ सरासर अन्याय है।

आचार्य नंद लाल ने बताया कि आगामी 14 अप्रैल को बाबा साहेब के जन्मोत्सव को बड़ी धूमधाम से मनाने को लेकर भी योजना तैयार की गई तथा इसके लिए विपन बंसल को चेयरमैन नियुक्त किया गया जो समितियों और उप समितियों का गठन कर आगामी रूपरेखा बनाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  मंडी न्यूज: बसपा प्रत्याशी डा. प्रकाश चंद भारद्वाज ने भरा नामांकन, मंडी को देश का सबसे विकसित लोकसभा क्षेत्र बनाने का दावा

इस कार्यक्रम को और भव्य बनाने के लिए संयुक्त संघर्ष मोर्चा तथा इससे जुड़े अन्य सहयोगी संगठन संत शिरोमणी कबीरदास महासभा, संत शिरोमणी गुरू रविदास महासभा घुमारवीं, बिलासपुर, संत नामदेव महाराज महासभा, महर्षि वाल्मीकि सभा बिलासपुर के साथ बाबा साहेब की विचारधारा में विश्वास रखने वाले महिला व युवा संगठन अपनी अहम जिम्मेवारी निभाएंगे। इस बैठक में सीता राम कौंडल, ज्ञान चंद, दिला राम, कर्म सिंह, भगत सिंह, बर्फी देवी, सूबेदार इंद्र सिंह, विजय कालिया, सूबेदार तुलसी राम, ईश्वरू राम, गोविंद राम, विपन बंसल, संजय कुमार, राम सिंह शंकरी देवी, शंकुलतला देवी, वीना देवी, मोहित बंसल, दीपक कुमार, सुनीता देवी और नंद लाल आचार्य मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  बिलासपुर न्यूज : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठिपुरा के बच्चों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *