स्पीति के स्वयं सहायता समूहों को वितरित की ऑटोमैटिक बुनाई मशीनें

काजा। जाइका वानिकी परियोजना के अंतर्गत स्पीति के विभिन्न स्वयं सहायता समूहों को बुनाई और कताई की ऑटोमैटिक मशीनें वितरित की। सोमवार को वाइल्ड लाइफ डिविजन स्पीति के काजा में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान चार स्वयं सहायता समूहों को 35 बुनाई मशीनें और 13 कताई मशीनें बांटी।

हिंदुस्तान से नहीं असल में पंजाब, हरियाणा और हिमाचल से अलग हुआ पाकिस्तान I SJ TV I Satymev Jayte

बीएमसी सब कमेटी शैगो के स्वयं सहायता समूह सरचेन को 15 बुनाई मशीनें, बीएमसी सब कमेटी क्यूलिंग के स्वयं सहायता समूह जोमसा को 5 बुनाई मशीनें, बीएमसी सब कमेटी खुरिक के स्वयं सहायता समूह नगकित को 6 बुनाई और 4 कताई मशीनें वितरित की गई। बीएमसी सब कमेटी रंगरिक के स्वयं सहायता समूह मैनतोक को 9 बुनाई और 9 कताई मशीनें दी गई।

यह भी पढ़ें 👉  शिमला ब्रेकिेग: HRTC बस और बाइक में हुई जोरदार टक्कर, युवक की मौत

स्टोरी फिल्मी सी : 14 वर्षीय गुरनूर कौर के जीवन में आ गया बड़ा भाई I SJ TV I Satymev Jayte

अरण्यपाल वण्य प्राणी दक्षिण प्रीति भंडारी ने स्वयं सहायता समूहों को बुनाई और कताई मशीनें भेंट कर बेहतर आर्थिकी कमाने के लिए आजीविका सुधार के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जाइका वानिकी परियोजना के तहत 884 स्वयं सहायता समूह तरह-तरह के उत्पाद तैयार कर आर्थिकी को मजबूत कर रहे हैं। प्रीति भंडारी ने कहा कि वाइल्ड लाइफ स्पीति में जाइका परियोजना की गतिविधियां सराहनीय हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सोलन न्यूज : छात्रों के बीच सकारात्मक संबंधों को दें बढ़ावा: प्रो. चंदेल

सोलन के प्रदीप से पूछो हंस कैसे लाते हैं जिंदगी में बहार I SJ TV I Satymev Jayte

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यहां के स्वयं सहायता समूह ऑटोमैटिक बुनाई और कताई मशीनों से स्वेटर, मफलर, दस्ताने, जुराबें समेत बैबी सैट तैयार करेंगे। इस अवसर पर डीसीएफ वाइल्ड लाइफ स्पीति मंदार उमेश जेवरे, एसीएफ वाइल्ड लाइफ स्पीति चमन लाल ठाकुर, एसएमएस आशुतोष पाठक, एफटीयू कॉ-ऑर्डिनेटर मिनाक्षी बोद्ध, छोडन, वन विभाग और जाइका वानिकी परियोजना के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें 👉  योगी आदित्यनाथ की राह पर हिमाचल की कांग्रेस सरकार, जूस कॉर्नर, रेहड़ी संचालकों को बतानी होगी पहचान, विक्रमादित्य सिंह ने किया एलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *