बिलासपुर न्यूज : वास्तविक विश्राम पाने का सरल साधन है सहज समाधि ध्यान : सैंसी शर्मा

सुमन डोगरा, बिलासपुर। हम सभी ने अपने जीवन में ध्यान की अवस्था को महसूस किया है जिन क्षणों में हम बेहद खुश हुए हैं या फिर जिन क्षणों में हम किसी काम में तल्लीनता से डूबे हुए हैं ऐसे क्षणों में हमारा मन हल्का और आराम देह प्रतीत होता है ।

हालांकि हम सब ने ऐसे क्षणों को अनुभव किया है लेकिन हम उन्हें अपनी मर्जी से दोबारा अनुभव नहीं कर पाते। सहज समाधि कार्यक्रम आपको यही सिखाता है। यह बात आर्ट ऑफ लिविंग के टीचर सैंसी शर्मा ने बिलासपुर में आयोजित सहज समाधि ध्यान शिविर के समापन पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कही।

यह भी पढ़ें 👉  शॉकिंग उत्तराखंड : पिथौरागढ़ निवासी विवाहित एयर ट्रैफिक कंट्रोल सहायक मैनेजर ने लड़कियों के कपड़े पहनकर दी जान

उन्होंने बताया कि आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर जी द्वारा ध्यान करने की यह अनूठी तकनीक का निर्माण किया गया है। इसके अभ्यास से मानव तुरंत ही तनाव और परेशानियों से ऊपर उठकर असीम शांति का अनुभव करता है। और शरीर में स्फूर्ति आती है। उन्होंने बताया कि सहज एक संस्कृत का शब्द है जिसका आर्थिक है प्राकृतिक या जो बिना किसी प्रयास के किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  बिलासपुर ब्रेकिंग: मूल रूप से ऊना निवासी आईटीआई छात्र ने फन्दा लगाकर दी जान

उन्होंने कहा कि समाधि एक गहरी आनंद मयी और ध्यानस्थ अवस्था है अतः सहज समाधि वह सरल प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हम आसानी से ध्यान कर सकते हैं। ध्यान करने से सक्रिय मन शांत होता है और स्वयं में स्थिरता आती है। जब मन स्थिर होता है तब उसके सभी तनाव छूट जाते हैं जिससे हम स्वस्थ और आनंदित महसूस करते हैं ।

यह भी पढ़ें 👉  नालागढ़ का रण : भाजयुमो ने केएल के समर्थन में बाइक रैली निकालकर दिखाई ताकत

सोलन के शूलिनी मेले के अंतिम दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम देखिए लाइव , रात को आएंगे पंजाबी पॉप स्टार अखिल2

https://www.facebook.com/satymevjaytenews/videos/424711597203291

आर्ट ऑफ लिविंग के जिला बिलासपुर मीडिया कोर्डिनेटर अरुण डोगरा रीतू ने बताया कि इस शिविर में 30 साधकों ने भाग लिया। और इसका आयोजन जल शक्ति विभाग के विश्राम गृह में किया गया। इस शिविर में भाग लेने वाले सभी साधकों के अनुभव अद्वितीय थे।

लाखों सदमे ढेरों गम…एक मिनट में रो न पड़ें तो कहना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *