हिमाचल ब्रेकिंग: पलचान नाले में बाढ़ आने से तीन मकान क्षतिग्रस्त, महिला मंडल भवन समेत बही 17 भेड़ें

कुल्लू। जिला कल्लू की पर्यटन नगरी मनाली के साथ लगते पलचान में नाले में आई बाढ़ के चलते तीन मकान बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसके अलावा एक महिला मंडल का भवन और उसके समीप गौशाला में बांधी गई 17 भेड़ें भी बाढ़ की चपेट में आ गई, जिसके चलते प्रभावित परिवारों को खासा नुकसान हुआ है। बाढ़ आने की सूचना मिलते ही प्रशासन की टीम भी मौके पर पहुंची और उन्होंने प्रभावित परिवारों को राहत देने का काम शुरू किया। इसके अलावा प्रभावित परिवारों के ठहरने की व्यवस्था स्कूल में की गई है।

वहीं, बाढ़ के कारण मनाली-लेह सड़क मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है। हालांकि सड़क मार्ग को बहाल करने का कार्य शुरू किया जा रहा है, लेकिन इस सड़क मार्ग को बहाल होने में अभी काफी समय लगेगा। अब रोहतांग दर्रा होते हुए प्रशासन वाहनों को मनाली और लाहौल भेज रहा है, ताकि दोनों जिलों में वाहनों की आवाजाही सामान्य हो सके। बीआरओ के अधिकारियों के अनुसार यह सड़क मार्ग शुक्रवार तक वाहनों की आवाज के लिए खोल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  शिमला ब्रेकिंग: सड़क किनारे चल रही थी युवती, सामने से आई दिल्ली नंबर की कार और..

प्रभावित परिवारों का कहना है कि अचानक रात के 1:00 बजे उन्हें भूकंप के झटकों सा कुछ महसूस हुआ और जब वो घर से बाहर निकले तो उन्होंने देखा कि नाले में भयंकर बाढ़ आई है और बड़े-बड़े पत्थर बहकर आ रहे हैं। ऐसे में उन्होंने अन्य ग्रामीणों को भी सूचित किया और सभी लोगों ने अपने-अपने घरों को खाली किया. बाढ़ के कारण तीन मकान, महिला मंडल भवन और 17 भेड़े बह गई। ऐसे में उन्हें लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  भुंतर में अवैध शराब से भरी जीप पकड़ी, 1620 बोतलें बरामद, दो आरोपी गिरफ्तार

प्रभावित महिला खिला देवी, तेजराम का कहना है कि बाढ़ के चलते उनके मकान ढह गए हैं। अब उनकी चिंता बढ़ गई है कि वह बरसात के मौसम में आखिर कहां रहेंगे। वहीं, प्रशासन ने उन्हें राहत तो दी गई है, लेकिन प्रदेश सरकार अब जल्द से जल्द इस दिशा में काम करे, ताकि वो फिर से अपने लिए एक आशियाने का इंतजाम कर सकें। डीसी कुल्लू तोरुल एस रवीश ने बताया कि प्रभावित परिवारों को राहत राशि के साथ राशन और अन्य जरूरी सामान भी दिया जा रहे है। प्रभावित परिवारों के ठहरने का इंतजाम स्कूल भवन में किया जा रहा है और प्रशासन के द्वारा नुकसान की पूरी रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है। पूरी रिपोर्ट प्रदेश सरकार को भेजी जाएगी और सरकार के द्वारा जारी नियमों के अनुसार सभी प्रभावित परिवारों की मदद की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  शिमला में चिट्टे की बड़ी खेप पकड़ी, J&K निवासी से 460 ग्राम चिट्टा बरामद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *