सोलन न्यूज : नशे के तस्करों के खिलाफ पुलिस ने पहली बार की आरोपियों की संपत्ति जब्त, 5 तस्करों की सवा करोड़ की संपति जब्त

सोलन। पुलिस का नशीले पदार्थों की तस्करी के खिलाफ गत वर्ष जुलाई महीने से शुरू हुआ अभियान अब सार्थक परिणाम देने लगा है। इससे सोलन में नशे की आपूर्ति करने वाले गिरोहों की कमर तो टूटी ही है। सोलन के युवा पुलिस के नशा विरोधी अभियान से जुड़ रहे है। इसके लिए पुलिस का आपरेशन रूस्तम अभियान लगातार विस्तृत रूप ले रहा है।


गौरतलब है कि जुलाई 2023 से जिला पुलिस द्वारा नशा तस्करों के ख़िलाफ मिशन मोड में काम किया गया जिसमें मादक पदार्थ अधिनियम के अतंर्गत 105 अभियोग पंजीकृत किये गये। जिनमें लगभग सभी मुक़दमे नशे की बड़ी मात्रा के यानी इंटरमीडिएट और कमर्शियल क्वांटिटी के है, जिनमें कुल 251 बड़े नशा तस्करों को सलाखों के पीछे पहुंचाया जा चुका है ।
सोलन के पुलसि अधीक्षक गौरव सिंह के अनुसार इन मामलों की बैकवर्ड और फार्वड लिंकेज के संदर्भ में भी अन्वेषण करते हुये नशा के सामान की सप्लाई करने वाले बाहरी राज्यों के 106 से ज़्यादा आरोपियों जिनमे चिट्टे व अन्य नशे के 96 बड़े सप्लायर हैं। जो दिल्ली, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, महाराष्ट्र आदि राज्यों से है, को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें 8 अफ्रीकी मूल के नाइजीरियन नागरिक भी शामिल हैं जिनको दिल्ली से गिरफ़्तारी किया गया था। इन बाहरी राज्यों के तस्करों द्वारा हिमाचल प्रदेश में चलाये जा रहे चिट्टा तस्करी के 36 से ज़्यादा बड़े अंतर्राज्यीय नेटवर्को को ध्वस्त कर दिया गया है। जिससे हज़ारों युवाओं को चिट्टा की आपूर्ति रोकने में जिला पुलिस कामयाब रही है। इसके अतिरिक्त जिला सोलन पुलिस द्वारा नशा के कारोबार में संलिप्त आरोपियों द्वारा नशा तस्करी से अर्जित की गई संम्पतियों के संदर्भ में वित्तीय अन्वेषण (फाइनेंसियल इन्वेस्टीगेशन) की प्रक्रिया भी अमल में लाई गई।

यह भी पढ़ें 👉  सोलन न्यूज: एससीईआरटी में अध्यापकों को दिया होलिस्टिक प्रोग्रेस कार्ड का प्रशिक्षण


उल्लेखनीय है कि जिला सोलन पुलिस द्वारा आज तक कभी भी नशा तस्करों की सम्पत्ति की जब्ती की प्रक्रिया को अंजाम नहीं दिया गया था। जिस चुनौती पर काम करते हुए जिला पुलिस सोलन द्वारा इस बार 2 अभियोगों में संलिप्त 5 आरोपियों की कुल सवा करोड़ रुपये की सम्पति जब्त की गई है। इनमें से एक अभियोग जिसमें क़रीब 37 किलो हाई क्वालिटी चरस थी और दूसरा चिट्टा तस्क़री का अभियोग शामिल है। जिसमें हरियाणा के सिरसा ज़िले के आरोपी गुरप्रीत सिंह की संपत्ति ज़ब्त की गई है। जबकि कुछ अन्य मामलों में भी आरोपियों द्वारा नशे के कारोबार की कमाई से अर्जित करोड़ों रुपयों की सम्पति की जब्ती की प्रक्रिया जारी है ।
इसके अलावा चिट्टा छोड़कर सिंथेटिक टेबलेट्स की तस्करी करने वाले 29 आरोपियों के ख़िलाफ़ ड्रग्स एंड कास्मेटिक्स एक्ट के अंतर्गत सख़्त कार्यवाही कर 11 मामले जिनमें 12हजार से ज़्यादा टेबलेट्स बरामद किए गए थे, आगामी जांच के लिए ड्रग इंस्पेक्टर के हवाले किए गए है।
इसके अलावा युवाओं को सकारात्मक दिशा में ले जाने के लिए पुलिस द्वारा शुरू किया गया मिशन रूस्तम भी अपना असर दिखाने लगा है। सोलन पुलिस के युवा कर्मी ‘’रुस्तम वॉलंटियर्स’’ स्कूल्स, कॉलेजस, मेला त्योहारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में लगातार नशे के ख़िलाफ़ जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इनके साथ लगातार अन्य युवा भी वॉलंटियर्स की तरह जुड़ रहे हैं। थाना प्रभारियों द्वारा प्रमुख यूनिवर्सिटीज़ और कॉलेज्स में युवा छात्र छात्राओं को भी जागरूक किया जा रहा है।
लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरुक करने के लिये विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संगठनों की सहायता से उप-मण्डल, थाना तथा मुख्यालय स्तर पर जागरुकता अभियान भी चलाये जा रहे है । इन सभी अनुप्रयोगों से युवाओं में नशे के सेवन के प्रति कमी दिखाई दे रही है जिसको लगातार जारी रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  धर्मशाला ब्रेकिंग: होटल में कार्यरत कुक ने महिला कर्मचारी पर चाकू से किया हमला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *