APL परिवारों के लिए खुशखबरी: राशन की मात्रा में नहीं होगी कटौती; अक्टूबर माह में इतना मिलेगा चावल और आटा

शिमला। हिमाचल में डिपुओं के माध्यम से सस्ते राशन की सुविधा का लाभ उठाने वाले लाखों एपीएल परिवारों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र से गेहूं और चावल के कोटे में 410 मिट्रिक टन का कट लगने के बाद भी प्रदेश सरकार ने अगले महीने डिपुओं में दिए जाने वाले राशन की मात्रा में कोई कटौती नहीं की है।

ऐसे में एपीएल परिवारों को अक्टूबर महीने में 14 किलो आटा और 6 किलो चावल का कोटा प्रति राशन कार्ड दिया जाएगा. राहत की बात ये है कि प्रदेश सरकार ने पिछले साल अगस्त 2023 से एपीएल परिवारों को डिपुओं के माध्यम से दिए जाने वाले आटे और चावल की मात्रा को घटाया नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी ब्रेकिंग : महिला का एटीएम बदल कर निकाले साढ़े 68 हजार, आरोपियों ने किया महिला के पति पर कार चढ़ाने का प्रयास

हिमाचल में उससे पहले हर दो से तीन महीने में सस्ते राशन के कोटे को घटाया और फिर से बढ़ाया जाता था, लेकिन अब एक साल से राशन की मात्रा में कोई फेरबदल नहीं किया जा रहा है जिससे लाखों एपीएल परिवारों को कुछ राहत मिली है।

बता दें कि हिमाचल में डिमांड और सप्लाई में अंतर होने से खुले बाजार में खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं जिससे उपभोक्ताओं की डिपुओं पर निर्भरता और अधिक बढ़ गई है।

20,542 मीट्रिक टन राशन का आवंटन
केंद्र ने अक्टूबर महीने के लिए सस्ते राशन का आवंटन कर दिया है. इस महीने की तुलना में अगले महीने के लिए आवंटित किए हुए सस्ते राशन के कोटे में 410 मीट्रिक टन का कट लगाया गया है. केंद्र से अक्टूबर महीने के लिए कुल 20,542 मीट्रिक टन राशन का आवंटन हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  सोलन न्यूज : नशे के तस्करों के खिलाफ पुलिस ने पहली बार की आरोपियों की संपत्ति जब्त, 5 तस्करों की सवा करोड़ की संपति जब्त

इसमें 14,179 मीट्रिक टन गेहूं और 6,363 मीट्रिक टन चावल का आवंटन किया गया है। वहीं, सितंबर महीने के लिए केंद्र से 20,952 मीट्रिक टन राशन आवंटन हुआ था. इसमें हिमाचल को 14,490 मीट्रिक टन गेहूं और 6,462 मीट्रिक टन चावल मिला था।

ऐसे में इस महीने की तुलना में अगले महीने के लिए एपीएल के कोटे में केंद्र ने कटौती की है लेकिन इसके बावजूद डिपुओं के माध्यम से अगले महीने एपीएल परिवारों को दी जाने वाले आटे और चावल की मात्रा को नहीं घटाया गया है जो लाखों परिवारों के लिए राहत खबर है।

यह भी पढ़ें 👉  हिमाचल में ₹1500 मासिक पेंशन के लिए 7 लाख महिलाओं को करना पड़ेगा लंबा इंतजार, सरकार ने योजना में जोड़ी नई शर्त

19 लाख से अधिक कार्ड धारक
हिमाचल प्रदेश में कुल राशन कार्ड धारकों की संख्या 19,65,589 है. इसमें एपीएल परिवारों की कुल संख्या 12,24,448 है जिसमें एपीएल कार्ड धारकों की कुल संख्या 11,52,003 है. वहीं, 72,445 एपीएल परिवार टैक्स पेयर हैं. ऐसे में एपीएल और टैक्स पेयर कार्ड धारकों की कुल आबादी 44,19,312 है जिनमें अकेले एपीएल आबादी 41,26,583 है. वहीं, टैक्स पेयर की आबादी 2,92,729 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *