हिमाचल के स्कूल शिक्षकों को ट्रेनिंग देगा IIM सिरमौर, लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 200 स्कूलों के प्रमुख होंगे ट्रेंड

शिमला। सिंगापुर एक्सपोजर विजिट कराने के बाद समग्र शिक्षा हिमाचल ने शिक्षकों की उच्च स्तरीय ट्रेनिंग के लिए एक बड़ी पहल की है। समग्र शिक्षा अब अपने शिक्षकों को लीडरशिप डेवलपमेंट की ट्रेनिंग मैनेजमेंट के अग्रणी संस्थानों में से एक, आईआईएम सिरमौर से कराने जा रहा है। समग्र शिक्षा ने आईआईएम सिरमौर के साथ इसके लिए एक करार किया है, जिसके बाद अब स्कूल प्रमुखों को यहां से स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी। कुल 200 स्कूल प्रमुखों को आईआईएम सिरमौर ट्रेंड करेगा. ये स्कूल प्रमुख मास्टर ट्रेनर के तौर पर आगे अन्य शिक्षकों को लीडरशिप डेवलपमेंट की ट्रेनिंग देंगे।

सरकार का शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर:
हिमाचल सरकार ने स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए बजट में शिक्षकों की उच्च स्तरीय ट्रेनिंग कराने का एलान किया था। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने शिक्षकों को आईआईएम और आईआईटी जैसे देश के टॉप संस्थानों में ट्रेनिंग देने की घोषणा की थी। ताकि ये स्कूलों का प्रबंधन और कामकाज बेहतर तरीके से कर सके। यह स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में सहायक साबित होगा. इसके बाद अब समग्र शिक्षा ने इसके लिए प्रयास तेज करते हुए आईआईएम सिरमौर के साथ स्कूल प्रमुखों को ट्रेनिंग देने की व्यवस्था की है. आईआईएम सिरमौर समग्र शिक्षा के स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत हिमाचल कुल 200 ट्रेनिंग देगा, जिसमें 100 प्रिंसिपल, 50 मुख्याध्यापक और 50 सेंटर हेड टीचर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें 👉  शिमला न्यूज: हनुमान चालीसा का पाठ करेगी देवभूमि संघर्ष समिति मंदिरों में आज

7 अक्टूबर से शुरू होगी शिक्षकों की ट्रेनिंग:
आईआईएम सिरमौर से पहले चरण में 52 स्कूल प्रमुखों को ट्रेनिंग दी जाएगी. इन शिक्षकों को 7 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक पांच दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस पहले बैच में प्रदेश के दूरदराज जिला किन्नौर और लाहौल स्पीति जिला के 8-8 शिक्षकों और चंबा जिला के 16 शिक्षकों को ट्रेनिंग मिलेगी। मंडी जिला के 20 शिक्षकों को भी इसी ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा. इसके बाद शिक्षकों का दूसरा बैच 11 नवंबर से 15 नवंबर तक ट्रेनिंग पर जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  कुल्लू पुलिस ने तीन नशा तस्करों को दबोचा, आरोपियों के पास से MDM और चरस बरामद

एक हजार स्कूल शिक्षकों को हिप्पा से ट्रेनिंग दे रहा समग्र शिक्षा: हिमाचल में स्कूली शिक्षकों की ट्रेनिंग पर विशेष फोकस किया जा रहा है। ताकि ये स्कूलों की कामकाज और वित्तीय प्रबंधन के साथ-साथ लीडरशिप जैसे क्वालिटी से लैस हो। समग्र शिक्षा इस साल हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान (हिप्पा), शिमला से करीब 1000 स्कूल प्रमुखों को ऑफिस प्रोसीजर और फाइनांशियल मैनेजमेंट की भी ट्रेनिंग दे रहा है. यह ट्रेनिंग कई बैच में दी जा रही है।

200 शिक्षकों को लीडरशिप डेवलपमेंट की ट्रेनिंग:
इसी कड़ी में अब एक कदम आगे बढ़ कर स्कूल प्रिंसिपल, मुख्याध्यापकों और सेंटर हेड टीचरों को लीडरशिप डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जा रही है। समग्र शिक्षा कुल 200 शिक्षकों को लीडरशिप डेवलपमेंट की ट्रेनिंग कराकर इनकी रिसोर्स पर्सन के तौर पर सेवाएं लेकर प्रदेश में अन्यों शिक्षकों को भी इसी तरह की ट्रेनिंग देगा. इस तरह चरणबद्ध तरीके से स्कूलों के सभी शिक्षकों को लीडरशिप डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जाएगी।

शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में अहम कदम:
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने इस ट्रेनिंग के लिए समग्र शिक्षा और स्कूल प्रमुखों को बधाई दी है। समग्र शिक्षा निदेशक राजेश शर्मा ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने बजट में शिक्षकों की ट्रेनिंग टॉप संस्थानों से कराने की घोषणा की थी। इसको अमलीजामा पहनाते हुए समग्र शिक्षा आईआईएम सिरमौर के माध्यम से स्कूल प्रमुखों को लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग कराने जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की यह पहल शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में अहम कदम साबित होगी।

यह भी पढ़ें 👉  पेट में पथरी की समस्या से परेशान युवक लटका फंदे पर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *