पंतनगर न्यूज: कृषि विवि में 4 दिनी किसान मेले का शुभारंभ

पंतनगर। 116वें अखिल भारतीय किसान मेले का आज शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शुभारंभ किया। जिसके बाद उन्होंने गांधी हॉल में किसानों और वैज्ञानिकों को संबोधित किया। मेले का समापन सात अक्टूबर को होगा। ऐसी उम्मीद है कि किसान मेले में 25 हजार से ज्यादा फार्मर भाग लेंगे।

पंतनगर कृषि विवि में किसान मेला शुरू
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित 116वें अखिल भारतीय किसान मेले का शुभारंभ करते हुए महिला समूह द्वारा तैयार किए गए उत्पादों का अवलोकन किया। बाद में उन्होंने किसानों सहित वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार किसानों के उत्थान में जुटी हुई है। इसके लिए राज्य सरकार नई नई योजनाओं को धरातल में उतार रही है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी ब्रेकिंग : आईटीआई गैंग पर पुलिस हुई सख्त, सरगना समेत 11 गिरफ्तार

सीएम धामी ने किया मेले का शुभारंभ
पुष्कर सिंह धामी आज पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद उन्होंने पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 116वें अखिल भारतीय किसान मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने गांधी हॉल में दूरस्थ इलाकों और अन्य राज्यों से आए किसानों को संबोधित किया। इससे पूर्व उन्होंने प्रदेश के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित भी किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कहा कि पंतनगर कृषि विवि का हरित क्रांति में बड़ा स्थान है। किसान मेलों की किसानों की उन्नति में बड़ी भूमिका रहती है। खेती की नई तकनीकों से किसान रूबरू होते हैं। किसान मेला, कृषि का बड़ा कुंभ है जो कि किसानों को उन्नतिशील बनाने में मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़ें 👉  धर्मशाला: विद्यार्थियों और स्टाफ से दुर्व्यवहार पर शिक्षक निलंबित

7 अक्टूबर तक चलेगा 4 दिवसीय किसान मेला
सीएम धामी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने किसानों के लिए 14 हजार करोड़ की सात योजनाओं को मंजूरी दी है। प्रदेश में किसानों की उन्नति के लिए तमाम योजनाओं को संचलित किया जा रहा है। बिना ब्याज के तीन लाख का लोन दिया जा रहा है। कृषि उपकरणों में 80 फीसदी की सब्सिडी दी जा रही है। 6 अरोमा वैली विकसित करने का काम तेजी से किया जा रहा है। कीवी और एप्पल मिशन की शुरुआत की गई है और परिणाम सकारात्मक आए हैं। गौरतलब है कि हर साल की तरह पंतनगर कृषि विश्विद्यालय द्वारा किसान मेले का अयोजन किया गया है। मेले का सम्मान 7 अक्तूबर को होना है। चार दिन तक मेले में हजारों की संख्या में देश के कई राज्यों और पड़ोसी देश नेपाल के किसान शिरकत करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *