हल्द्वानी न्यूज : किसान महासभा ने खत्तों में लगवाया टीकाकरण शिविर, जिला संयोजक बहादुर सिंह जंगी ने की पहल

रीता खनका
हल्द्वानी ।
जिले के दूरस्थ खत्तों हंसपुर, जौलासाल और रैला में अखिल भारतीय किसान महासभा के नैनीताल जिला संयोजक बहादुर सिंह जंगी की पहल पर कोविड-19 के टीकाकरण एवं जांच हेतु शिविर का आयोजन मंगलवार 22 जून को किया गया। डॉ. चंद्रशेखर उप्रेती के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 18 से 44 वर्ष व 45 वर्ष से ऊपर के खत्तावासियों का टीकाकरण किया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मोटाहल्दू के तहत गयी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वन खत्तों में रहने वाले पहाड़ी व गुर्जर नागरिकों का टीकाकरण किया व कोविड की जाँच की गई। गौरतलब है कि ये वन खत्ते जिले के वनों के भीतर सुदूरवर्ती क्षेत्रों में स्थित हैं जहाँ भारी बरसात के बाद रास्ते बंद हो जाते हैं इस कारण खत्तावासियों के टीकाकरण से वंचित हो जाने की संभावना थी इसलिए किसान महासभा संयोजक बहादुर सिंह जंगी ने स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन व वन विभाग से लगातार वार्ता कर उन्हें यहां शिविर आयोजित करने हेतु प्रेरित किया। टीम को कई नदी नाले पार कर हंसपुर-जौलासाल जाना पड़ा जहां कि एक जगह टीकाकरण वाहन के फंस जाने पर खत्तावासियों ने उसे नाले से पार कराया। वन खत्तों में लगे शिविर में कुल 70 लोगों को टीके लगे और 40 लोगों की कोविड जाँच की गई जो कि नेगेटिव आयी, लेकिन अभी भी सैकड़ों खत्तावासियों का टीकाकरण किया जाना बाकी है।

स्वास्थ्य टीम द्वारा जांच किये जाने पर खत्तावासियों में से अधिकांश लोग दर्द, खून की कमी व अन्य बीमारियों से ग्रसित पाये गए। गर्भवती महिलाओं तक के लिए इन खत्तों में कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। बहादुर सिंह जंगी ने कहा कि, “इन खत्तों में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी के चलते छोटी बीमारियां भी जानलेवा साबित होती हैं इसलिए इन खत्तों के मध्य एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जाना चाहिए। जिससे सैकड़ों की आबादी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सके।” टीकाकरण टीम में जया भट्ट (बीएचडब्ल्यू किशनपुर), कमला रावत बीएचडब्ल्यू, स्टाफ नर्स सीएचओ गार्गी पाण्डे व वाहन चालक गोविंद जोशी शामिल थे, टीकाकरण में हंसपुर खत्ते की वन चौकी और पुलिस चौकी के जवानों ने भी सहयोग किया।

यह भी पढ़ें 👉  किन्नौर न्यूज : रारंग स्टेडियम में फोरेस्ट इलेवन बना क्रिकेट चैंपियन, रारंग के शोलिंग सांतांग में 10 दिनों तक बोला खिलाड़ियों का बल्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *