शिक्षा @ हल्द्वानी : यूओयू में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 30 नवम्बर तक चलेगी, डिग्री से सार्टिफिकेट तक 92 विषयों में होंगे प्रवेश

हल्द्वानी। उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय में ग्रीष्मकालीन सत्र 2021 के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी है। एक सितम्बर से 30 नवम्बर 2021 तक चलने वाली इस प्रवेश प्रक्रिया में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा व सार्टिफिकेट के लगभग 92 विषयों में प्रवेश होंगे। सभी विषयों में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन प्रक्रिया से होंगे।


यूओयू में बुधवार एक सितम्बर से स्नातक के 12 पाठ्यक्रमों, स्नातकोत्तर के 31 पाठ्यक्रम व डिप्लोमा के 16 तथा प्रमाण-पत्र के 33 विषयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गयी है। यह प्रवेश प्रक्रिया तीन माह तक बिना विलम्ब शुल्क के साथ चलेगी। इससे छात्रों को सभी पाठ्यक्रमों में सुचारू रूप से प्रवेश मिल सकेगा। विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर पर सभी विषयों में गत वर्ष से सेमेस्टर प्रणाली भी लागू कर दी गयी है। विश्वविद्यालय में प्रथम या द्वतीय सेमेस्टर/वर्ष में अध्ययनरत छात्र भी बिना परीक्षा परिणाम निकले अगली कक्षा में प्रवेश ले सकते है।

नदी में लाश @ देहरादून: गूल्लरघाटी में सोंग नदी से एसडीआरएफ ने निकाला सड़ा गला अज्ञात शव

इस संबंध में प्रवेश प्रभारी डा. एमएम जोशी ने बताया कि प्रवेश लेने के लिए सभी विद्यार्थियों के पास अपनी मेल आईडी, आधार कार्ड व मोबाइल नम्बर का होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को प्रवेश लेने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए पूरे प्रयास किये जा रहे है। इधर कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने कहा कि यूओयू हर घर तक उच्चशिक्षा पहुंचाने के लिए कृत संकल्प है। साथ ही उच्चशिक्षा से कोई वंचित न रहे इस बात का पूरा प्रयास किया जा रहा है इसी के तहत प्रवेश प्रक्रिया के लिए तीन माह का समय दिया गया है। उन्होंने कहा कि खासकर उत्तराखण्ड के दूरदराज के क्षेत्रों में उच्च शिक्षा पहुंचाने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  जय हो …राज्यपाल ने किए बाबा केदारनाथ और भगवान बद्री विशाल के दर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *