सोलन न्यूज : नीति आयोग के सदस्य प्रो. चंद पहुंचे नौणी, प्राकृतिक खेती पर रीझे

सोलन। भारत सरकार के नीति आयोग के सदस्य और आर्थिक विकास संस्थान, नई दिल्ली के अध्यक्ष प्रो. रमेश चंद ने प्राकृतिक खेती के परिणामों की सराहना की और वैज्ञानिकों से इस पद्धति पर वैज्ञानिक डेटा का आकलन करने का आग्रह किया। प्रो. चंद हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं और इस दौरान वह प्राकृतिक खेती से जुड़े वैज्ञानिकों और किसानों से बातचीत करेंगे।

रविवार को प्रो. चंद ने नौणी में डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय का दौरा किया, जहां उन्होंने विश्वविद्यालय की प्राकृतिक खेती टीम के साथ एक बैठक की।

यह भी पढ़ें 👉  दहशत भरी दास्तां: बच्चे ने दिखाया खिलौना तो पुलिस ने मार दी गोली, मिनटों में किशोर बन गया "पुतला"

लाखों सदमे ढेरों गम…एक मिनट में रो न पड़ें तो कहना

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल ने उनका स्वागत किया और राज्य में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की गतिविधियों के बारे में बताया। प्रो. चंद ने प्राकृतिक खेती को एक मजबूत वैज्ञानिक आधार प्रदान करने के लिए लगातार वैज्ञानिक डेटा एकत्रित करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने प्राकृतिक उपज के प्रमाणीकरण और विपणन पर भी चर्चा की।

लाखों सदमे ढेरों गम…एक मिनट में रो न पड़ें तो कहना

यह भी पढ़ें 👉  बिलासपुर न्यूज : डा. ऋतिक शर्मा बने अखिल भारतीय चिकित्सक एसोसिएशन के प्रांत अध्यक्ष

सोमवार को प्रोफेसर चंद ने सोलन के पास जौणाजी के प्रगतिशील किसान शैलेन्द्र शर्मा और शिल्ली के मनदीप वर्मा के खेतों का दौरा किया। दोनों किसान कई वर्षों से प्राकृतिक खेती कर रहे हैं। शैलेन्द्र शर्मा ने विदेशी सब्जियों और सेब पर प्राकृतिक खेती के प्रभाव का प्रदर्शन किया, जबकि मंदीप वर्मा ने कीवी, उच्च घनत्व सेब की खेती और शीतोष्ण फलों के नर्सरी उत्पादन पर इसके प्रभावों पर चर्चा की।

दोनों किसानों ने अपने सकारात्मक अनुभव साझा किए और प्राकृतिक खेती के पर्यावरण और स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर चंद ने इस कृषि पद्धति को अपनाने और उसे बेहतर बनाने में और उनके नेतृत्व की सराहना की।

यह भी पढ़ें 👉  नालागढ़ का रण :  सुक्खू की दनादन सभाएं, केएल ठाकुर पर लगाए आरोप

पानी नहीं ये चीजें है पेट में पथरी होने का कारण, जानिए लेजर एक्सपर्ट डा. हरप्रीत से

प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों के साथ एक संवाद सत्र मंगलवार याानी आज को मशोबरा में विश्वविद्यालय क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान और प्रशिक्षण स्टेशन में आयोजित किया जाएगा। प्रो. चंद स्टेशन पर विकसित सेब के प्राकृतिक खेती मॉडल का भी दौरा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *