केंद्रीय विश्वविद्यालय 30 विषयों के लिए करवाएगा शोध पात्रता परीक्षा

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विवि (सीयू) अगले महीने 30 विषयों के लिए शोध पात्रता परीक्षा करवाएगा। पात्र अभ्यर्थी 11 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 22 अक्तूबर से सीयू की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड होंगे और 27 को परीक्षा होगी। 6 नवंबर को परिणाम घोषित किया जाएगा। परीक्षा में भाग लेने के लिए स्नातकोत्तर कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर लाभान्वित) और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम पात्रता में पांच प्रतिशत अंकों की छूट होगी।

यह भी पढ़ें 👉  हिमाचल में आज से बिजली पानी महंगा, इस महीने से आएगा वॉटर बिल, इतने यूनिट खर्च करने पर इलेक्ट्रिसिटी सब्सिडी भी होगी खत्म

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (क्रीमी) वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर लाभान्वित) वर्ग को 400 रुपये, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को 200 रुपये शुल्क देना होगा। रजिस्ट्रार प्रो. सुमन शर्मा ने बताया कि परीक्षा के संबंध में अभ्यर्थी किसी भी कार्यदिवस पर सुबह 9 से शाम साढ़े पांच बजे तक संपर्क करें।

यह भी पढ़ें 👉  सोलन न्यूज : सोलन, सिरमौर और शिमला के 39 किसानों को मिला मॉडर्न एग्रीकल्चर अचीवर्स अवार्ड

उन्होंने बताया कि यूजीसी, सीएसआईआर, आईसीएआर, डीबीटी, आईसीएमआर, डीएसटी की ओर से ली परीक्षा के आधार पर जिन अभ्यर्थियों ने जेआरएफ परीक्षा पास की है, उन्हें शोध पात्रता परीक्षा देने की जरूरत नहीं है। वहीं, जिन्होंने एनईटी, एसईटी, एसएलईटी की परीक्षा पास की है, वे स्वत: ही केंद्रीय विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे। ऐसे में इन अभ्यर्थियों को भी शोध पात्रता परीक्षा में भाग लेने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें 👉  सोलन न्यूज : भोजन की बर्बादी को कम करने की तत्काल आवश्यकता पर दिया बल

सीयू वाणिज्य, पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन, पारिस्थितकीय, साहसिक खेल, स्वास्थ्य एवं सांस्कृतिक पर्यटन संवर्धन केंद्र, पर्यावरण विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवन विज्ञान, पादप विज्ञान, कंप्यूटेशन बायोलॉजी एवं बायो इंफामेटिक्स, गणित, कंप्यूटर साइंस एवं सूचना विज्ञान, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, पंजाबी, पत्रकारिता एवं जनसंचार, नव मीडिया, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, समाज कार्य, इतिहास, राजनीतिक शास्त्र, दीनदयाल उपाध्याय स्टडीज, जम्मू कश्मीर स्टडीज, आंबेडकर स्टडीज, शिक्षा, दृश्य कला और योग स्टडीज विषयों के लिए परीक्षा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *