सोलन ब्रेकिंग : इस बार शूलिनी मेले की सुरक्षा व्यवस्था होगी 540 जवानों और 9 अधिकारियों के हाथों में, 150 सीसीटीवी कैमरे व नौ ड्रोन रखेंगे संदिग्धों पर नजर

सोलन। 21 जून से होने वाले माता शूलिनी के मेले में 540 पुलिसकर्मी व होमगार्ड के जवान सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। इसके अलावा दो सौ जवान यातायात व्यवस्था संभालने के लिए तैनात किए जाएंगे। पुलिस यातायात व्यवस्था संभालने के लिए एनसीसी और रुस्तम ग्रुपों की मदद भी लेगी।

यहां एक पत्रकारवार्ता में मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए एएसपी राजकुमार ने बताया कि इस बार पिछले वर्ष से सौ ज्यादा पुलिसकर्मी मेले में मोर्चा संभालेंगे। उन्होंने बताया कि मेले के लिए पुलिस ने सोलन शहर को पांच सेक्टरों में बांटा है।

यह भी पढ़ें 👉  सोलन का सुमन हत्याकांड :आरोपी ने अपराध स्वीकारा, कारण नहीं बताया, सब्जी काटने वाले दो चाकुओं से गोदा था सुमन को

नौ राजपत्रित अधिकारी मेले में सेकटरों के अलावा अलग अलग क्षेत्रों की निगरानी टीमों का नेतृत्व करेंगे।
उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष से सौ अधिक पुलिस व होमगार्ड के जवान इस बार मेले के लिए अतिरिक्त रूप से बुलाए गए हैं।


शहर के चारों दिशाओं में चार नाके भी लगाए जाएंगे। इन नाकों पर शहर के अंदर जाने वाले वाहनों को रोकने का काम किया जाएगा। साथ ही संदिग्ध लोगों की मेला क्षेत्र में घुसपैठ को रोकने का प्रयास भी इन नाकों पर किया जाएगा। उन्हजोंने बताया कि इस बार सोलन शहर को पांच सेक्टरों में बांट कर सुरक्षा व्यवस्था बनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  नालागढ़ का रण : नालागढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी बावा हरदीप सिंह डटे रामशहर में, नुक्कड़ सभाओं का दौर जारी

क्राउड चैकिंग के लिए अलग से टीम बनाई गई हें। पुलिस के 30 से 35 कर्मचारी भीड़ के बीच सादे कपड़ों में तैनात किए जाएंगे। ताकि संदिग्ध लोगों पर पुलिस की नजर रह सके। इसके अलावा खोए हुए बच्चों के लिए एक 24 घंटे ख्लने वाली चाइल्ड हेल्पलाइन स्थापित की जाएगी। रात्रि पेट्रोलिंग भी शुरू कर दी गई है।

बाइक पेट्रोलिंग के लिए आठ टीमों का गठन किया गया है। पुलिसकर्मी मेले में बाहर से आने वाले व्यापारियों के आधारकार्ड व जांच रहे हैं। उनके मूल निवास के दस्तावेज न होने व संदिग्ध होने की स्थिति में उन्हें वापस भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हिमाचल उपचुनाव: नामांकन वापसी के बाद अब 13 उम्मीदवार मैदान में, 10 जुलाई को होगा तीन सीटों पर मतदान

उन्होंने बताया कि इस बार शूलिनी मेला 150 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा। पुलिस के कंट्रोलरूम में इन सभी कैमरों से मिलने वाली फुटेज प कड़ी नजर रहेगी। इसके अलावा 9 ड्रोनों के माध्यम से भी पुलिस कंट्रोलरूम मेले में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखने का प्रयास करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *