दिल्ली ब्रेकिंग: नया CM कौन? फैसला आज, सुबह 11:30 बजे विधायक दल की बैठक में चुना जाएगा नया नेता

दिल्ली। आप विधायक दल की बैठक में मंगलवार दोपहर दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपेंगे। वहीं, आप विधायक दल के नेता के साथ नई सरकार के गठन का दावा भी पेश करेंगे। इसके बाद दिल्ली में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी। उधर, सोमवार मुख्यमंत्री ने राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के साथ बैठक की। इसमें हर सदस्य से एक-एक करके दिल्ली की मौजूदा सियासी स्थिति में नए मुख्यमंत्री के बारे में उनकी राय जानी।

इस्तीफे के एलान के दूसरे दिन सोमवार मुख्यमंत्री व राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर पीएसी की बैठक बुलाई। करीब एक घंटे तक चली बैठक में पीएसी के सभी सदस्य और मौजूदा कैबिनेट मंत्री उपस्थित रहे। बैठक में मौजूद एक-एक नेता से केजरीवाल ने दिल्ली के नए मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा की और उनका फीडबैक लिया। इस दौरान केजरीवाल ने उनसे दिल्ली के मौजूदा सियासी माहौल, नए मुख्यमंत्री के नाम और उसके आप की भविष्य की सियासत पर पड़ने वाले असर पर राय ली। इसमें दिल्ली समेत देश के दूसरे राज्यों में होने वाले चुनाव की स्थितियों की आकलन किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  सोलन न्यूज: एससीईआरटी में अध्यापकों को दिया होलिस्टिक प्रोग्रेस कार्ड का प्रशिक्षण

सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री पद की दौड़ में कई नाम शामिल हैं। इसमें मौजूदा कैबिनेट के सदस्य आतिशी, सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, कैलाश गहलोत के अलावा पूर्वी दिल्ली लोकसभा के प्रत्याशी रहे कुलदीप कुमार, विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़लान समेत दूसरे नाम भी शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने इनकी खूबियों और खामियों पर बात करने के साथ मुख्यमंत्री बनने पर राष्ट्रीय स्तर पर जाने वाले सियासी संदेश पर भी बात की। इसमें जोर इस फैसले से पार्टी की साख पर पड़ने वाले असर पर रहा। वहीं, बात दिल्ली के साथ हरियाणा व महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर हुई।

यह भी पढ़ें 👉  पीएम मोदी के हमलों का जवाब देंगे सीएम सुक्खू, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में संभालेंगे चुनाव प्रचार की कमान

पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि मंगलवार को विधायक दल की बैठक होगी। इसमें संभावित नामों को रखा जाएगा। इस पर सभी विधायक अपनी राय देंगे। इसमें जिसके नाम पर सहमति बनेगी, उसे विधायक दल का नेता चुना जाएगा। यही शाम को अरविंद केजरीवाल के साथ शाम 4:30 बजे उपराज्यपाल से मुलाकात कर नई सरकार के गठन का दावा पेश करेंगे। इसके बाद सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।

यह भी पढ़ें 👉  शिमला न्यूज: देहरा पर बरसी सुक्खू सरकार की कृपा, ब्लॉक मेडिकल ऑफिस और बिजली बोर्ड का खुलेगा कार्यालय, इन विभागों में निकली भर्ती

दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि सीएम केजरीवाल मंगलवार शाम 4:30 बजे उपराज्यपाल से मिलकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपेंगे। वहीं, मंगलवार दोपहर करीब 11:30 बजे आप के विधायक दल की बैठक होगी। इसमें मुख्यमंत्री केजरीवाल विधायकों से चर्चा करेंगे और दिल्ली के नए मुख्यमंत्री पर निर्णय लिया जाएगा। इसके बाद नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *