More
    Homeत्योहारब्रेकिंग न्यूज : मोदी सरकार की केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात, डीए 17...

    ब्रेकिंग न्यूज : मोदी सरकार की केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात, डीए 17 से बढ़कर 28 प्रतिशत किया

    नई दिल्ली। मोदी सरकार ने बढ़ती महंगाई और कोरोना महामारी के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी DA 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया है। इसका फायदा 1 जुलाई 2021 से ही मिलेगा। कैबिनेट कमेटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर (CCEA) ने बुधवार को इस फैसले पर मुहर लगा दी।

    गजब उत्तराखंड : 24 घंटे के भीतर आए और गए हो गए मुख्यमंत्री धामी के तीन जन संपर्क अधिकारी


    सरकार के इस फैसले से 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। इसके लिए सरकार लगभग 34,401 करोड़ रुपए खर्च करेगी।
    इससे पहले, कोरोना महामारी के कारण कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA बढ़ाने पर जून 2021 तक रोक लगाई गई थी। ऐसे में ताजा फैसले से उन्हें फायदा होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA की 3 किश्तें मिलनी बाकी हैं। ये किश्तें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को दी जानी थीं।

    ब्रेकिंग उत्तराखंड : कुमाऊं कमिश्नर ह्यांकी का ट्रांसफर, राधा रतूड़ी से अपर मुख्य सचिव सीएम पद वापस लिया, अरूणेंद्र को सौंपा


    महंगाई भत्ता सैलरी का एक हिस्सा होता है। यह कर्मचारी के बेसिक सैलरी का एक निश्चित परसेंट होता है। देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है। रिटायर्ड कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलता है।
    सरकार ने बुधवार को जून के थोक महंगाई के आंकड़े जारी किए।

    धामी कैबिनेट: एसटीएच में 129 पद नए सृजित होंगे, रोडवेज कर्मचारियों के वेतन का मुद्दा अब सीएम के पाले में, बागेश्वर के वकीलों को मिली सौगात

    इसके मुताबिक, जून में होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) घटकर 12.07% पर आ गई, जो मई में लगातार 5वें महीने बढ़कर रिकॉर्ड 12.94% पर पहुंच गई थी।

    हल्द्वानी ब्रेकिंग : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विश्वास न हो तो खबर पढ़ें

    वहीं, जून 2020 में थोक महंगाई दर 1.81% थी। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मुताबिक जून में थोक महंगाई दर 12% से ज्यादा होने की सबसे बड़ी वजह मिनरल ऑयल का महंगा होना है। इसमें पेट्रोल, डीजल, नेफ्ता समेत जेट फ्यूल शामिल हैं। इसके अलावा मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट जैसे बेसिक मेटल और फूड प्रोडक्ट के भाव भी बढ़े हैं।

    वाह उत्तराखंड : सरकारी खर्च पर अपनी बेइज्जती कराना कोई हमारी सरकार से सीखे

    India : Covid update
    33,694,940
    Total confirmed cases
    Updated on September 27, 2021 5:34 pm
    - Advertisment -spot_imgspot_img
    spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    UPDATES

    UTTARAKHAND

    Recent Comments :